eRUPI क्या है? और eRUPI के 10 फायदे क्या है?

eRUPI क्या है? और eRUPI के 10 फायदे क्या है?

आज हम देखंगे की eRUPI क्या है?, eRUPI काम कैसे करता है?, eRUPI के फायदे क्या क्या है और eRUPI App Download कैसे करे। कही दिनों से आपने चर्चा सुनी होगी eRupi के बारे ने लेकिन आप ठीक तरह से नहीं जानते की यह क्या है और eRupi का इस्तेमाल कैसे किया जाएगा तो आपको आज यह सारी जानकारी विस्तार मिलेगी।

आपके भी मन में यह सवाल आया होगा की eRUPI क्या एक Digital Currency है या यह कोई अलग ही चीज़ है, भारत सरकार ने इसे आखिर Launch क्यों किया। आज इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपके मन से यह सारे सवाल ख़त्म हो जायेगे असल में इसके जो फायदे है वह आज आपको पता चलेंगे।

eRUPI क्या है?

eRUPI kya hai

eRUPI यानी Electronic Rupee Unified Payments Interface यह एक Electronic Voucher based Digital Payment system है। eRupi को भारत सरकार द्वारा Launch किया गया है जो की Digital Currency के ओर एक पहिला कदम है लेकिन यह पूरी तरह से digital currency नहीं है बस यह एक शुरवात है।

eRUPI को किसने बनाया?

eRUPI को NPCI यानी National Payments Corporation of India द्वारा बनाया गया है। NPCI ने पहिले भी UPI और Rupee card जैसे Payment method को developed किया है। इसके साथ साथ eRupi को बनाने में Department Of Financial Services और ministry of health and family welfare का भी इसे बनाने में बड़ा योगदान है।

eRUPI काम कैसे करता है?

जैसे की आपने पढ़ा की यह एक Voucher based Digital Payment system है। उदाहरण के तौर पर आपने देखा होगा की जो भी Employee Company में काम करते है उन्हें ज्यादातर Company Gift Voucher या फिर Bonus के तौर पर अलग अलग Vouchers देते है जैसे amazon का वाउचर हो गया या Big Bazar का वाउचर्स हो गए उन्हें आप उसी platform पर इस्तेमाल करते है या कर सकते है।

Company जो Voucher Employees को देते थे वह ज्यादातर paper के form में होते थे। eRupi उसी तरह के Vouchers आपको digital के form में Provide करेगा। eRupi Cashless और Contactless होगा और यह आपको एक Sms के तौर पर या फिर QR Code के तौर पर आपको दिया जायेगा।

मानलो अगर आपको किसी Company ने १००० Rupees का eRupi का Food Voucher QR Code दिया तो आप उसे Restorant में दिखाकर खाना खा सकते है जिसमे आपको पैसे की जरुरत नहीं होगी और यह सब पूरी तरह से Cashless होगा।

यह एक Person Specific या Purpose Specific के लिए बनाया गया है। eRupi Prepaid Gift Vouchers के तरह है जिसे आप किसी Specific Centers में जाके Reedem कर सकते है बिना किसी Credit या Debit card, mobile app या बिना internet banking के आप इसका इस्तेमाल कर सकते है।

What is eRUPI and how does it work? PM Modi tells in this video

eRUPI के वाउचर्स कैसे दिए जायेंगे?

अभी के तौर पर सिर्फ यही ८ बैंक eRupi को issue कर सकते है लेकिन आगे जाकर ओर banks इसके साथ जुड़ते जायेगे और eRupi को issue करने लग सकते है।

यह ८ Bank eRupi को Issue कर सकते है:

  • State bank of India
  • HDFC bank
  • Axis bank
  • Punjab National Bank
  • Bank of Baroda
  • Canara Bank
  • IndusInd bank
  • ICICI bank

eRupi का सबसे ज्यादा इस्तेमाल Goverment द्वारा होने वाला है इसके साथ साथ इसका इस्तेमाल Private Company भी कर सकते है।

अगर Goverment या Private Company को अपने Employee को यह वाउचर्स देना चाहती है तो सबसे पहिले उन्हें इन banks से Contact करना होगा। उसके बाद Bank उसे issue करेंगे और जो भी Specific person है जिसके Specific Purpose के लिए वह eRupi Sms या QR Code के माध्यम से उस तक पंहुचा देगी।

आप सोच रहे होंगे की goverment इसका इस्तेमाल कैसे करेगी?

आजकल जो भी Goverment नयी नयी योजनाए आती है उसमे इसका इस्तेमाल हो सकता है जिससे की किसी Person तक उस योजना के पैसे का सीधा लाभ मिल सके। जैसे अगर किसी विद्यार्धी को goverment से कोई schollership मिली है तो goverment उसे eRupi के form में voucher दे सकते है जिसे वह विद्यार्धी उस College में जाकर ही redeem कर सकता है और वह पैसे दूसरी जगह पर खर्च नहीं कर सकता।

LPG Gas के Subsidy से लेकर बड़े बड़े योजना का सीधा लाभ Specific Person को Specific Purpose के लिए eRupi की मदत से मिल सकता है।

eRUPI Online Paymet से अलग कैसे है?

जिसके पास कोई Bank Account नहीं है या फिर कोई Smartphone भी नहीं है इसे लोग भी इसके इस्तेमाल से Specific जगह Redeem कर सकते है। जिस मोबाइल में इंटरनेट भी नहीं चलता ऐसे मोबाइल से भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है।

eRUPI के 10 फायदे:

  1. Specific Person को ही दिया जा सकता है।
  2. Specific Purpose के लिए ही इस्तेमाल हो सकता है।
  3. Vouchers को Track किया जा सकता है।
  4. missuse कम हो सकता है ।
  5. limit नहीं है कितने का भी QR Code बन सकता है।
  6. Internet की जरुरत नहीं है।
  7. इसमें Regitration की जरुरत है। 
  8. Privacy रखने में फायदा होगा।
  9. जिनके पास Smartphone नहीं है वह भी इसका लाभ उठा सकते है।
  10. eRupi से काम जल्द हो जायेगा।

eRupi App Download कैसे करे?

जैसे की आपने ऊपर इसके फायदे पढ़े की बिना smartphone और internet के भी eRupi का लाभ उठा सकते है जिसके कारण इसका कोई App नहीं बनाया गया है।

NCPI के हिसाब से इसको पहिले से ही जो UPI App है उनके साथ ही इसको जोड़ा जायेगा। जैसे BHIM App है जिसमे नयी नयी जानकरी आती रहती है तो उसमे ही इसे Impliment किया जायेगा जिससे की आगे आनी वाली जानकारी लोगो तक पहुंच सके।

अगर हम ठीक से समझे तो हमें समझ में आएगा की इसे बनाया ही इसीलिए है की कोई भी Person जिसके पास Smartphone या Bank account ना हो या जिन्हे smartphone इस्तेमाल करना ना आता हो वह भी इसका इस्तेमाल किसी भी इलाके में कर सके जहा इंटरनेट ना मिलता हो।

भारत के हर एक इंसान को Digital योजना का लाभ मिल सके या सभी Digitally भारत सरकार के साथ जुड़ सके इसके लिए यह eRupi बहुत ही अच्छा पर्याय है।

इसे पढ़े:

Conclusion

आज आपने eRUPI के बारे में विस्तार से पढ़ा की eRUPI क्या है, eRUPI काम कैसे करता है, इसका इस्तेमाल कैसे कर सकते है और eRUPI के फायदे:क्या है। मुझे उम्मीद है की आपको what is erupi in hindi इस विषय में पूरी जानकारी मिल गयी होगी और आगे जाकर eRupi के बारे में जो भी नयी जानकारी आएगी आपको हम देते रहेंगे।

दोस्तों BHIM App के बाद  e-RUPI digital payment भारत सरकार का Digital के ओर एक बहुत ही बड़ा कदम है। उम्मीद है की आने वाले कुछ सालो में इसका इस्तेमाल हमें हर जगह पर देखने को मिले।

eRupi के बारे में आपके मन में अभी भी कोई सवाल है तो आप हमसे निचे कमेंट करके पूछ सकते है हम जल्द से जल्द आपके सवाल का जवाब देने की कोशिश करेंगे।

Author

Ghanshyam Jadhav

मेरा नाम घनश्याम जाधव है और मै मुंबई, महाराष्ट्र में रहता हु। मैने मुंबई यूनिवर्सिटी से B.E Computer Science की पढाई पूरी की है इसके अलावा में एक Certified वेब डेवलपर भी हु। मुझे नयी technology साथ ही नयी जानकारी सीखना और दुसरो को बताना बहुत ही पसंद है इसीलिए मैंने इस ब्लॉग की शुरुवात की है।