९ तरीके Google से पैसे कैसे कमाए 2024 में?

९ तरीके Google से पैसे कैसे कमाए 2024 में?

अगर आप सोच रहे है की Google से पैसे कैसे कमाए तो इसके लिए आज में कुछ ऐसे बेहतरीन तरीके बताने वाला हु जिसकी मदत से आप गूगल से लाखो रुपये Earn कर सकते है। google से पैसे कमाना कोई बड़ी बात नहीं सिर्फ आपको सही तरीका मालूम होना चाहिए। Google Information के साथ साथ पैसे कमाने का ऐसा Source है जो कभी ख़त्म नहीं होने वाला। तो क्यों ना आप भी सबके तरह Google से Earn करना शुरू करे।

गूगल क्या है?

google यानी Global Organization of Oriented Group Language of Earth एक Search Engine है जो दुनिया भर के लोगो को internet के माध्यम से अलग अलग Language में Information और अलग अलग Service Provide करता है। Google में सभी सवालो के जवाब Available है जो Expert के द्वारा लिखे गए है।

Google से पैसे कैसे कमाए

Google se paise kaise kamaye

९ आसान तरीके गूगल से पैसे कमाने के:

  • blogger द्वारा।
  • adsense द्वारा।
  • Youtube द्वारा।
  • Google Play store द्वारा।
  • Admob द्वारा।
  • Task mate द्वारा
  • google opinion Reward द्वारा।
  • Google Pay द्वारा।
  • snap seed द्वारा।

1. ब्लॉगर द्वारा पैसे कमाए

ब्लॉगर गूगल की ही Service है blogger का इस्तेमाल आप बिलकुल free में कर सकते है। blogger का इस्तेमाल करने के लिए Google आपसे पैसे तो नहीं लेता लेकिन Google द्वारा आपको अच्छे पैसे मिलते है। 

वह कैसे?

Blogger एक ऐसा platform है जहाँ पर आप आपका Blog बना सकते है। Blog बनाने के लिए आपको Domain और Hosting की जरुरत पड़ती है आप अगर इसे बाहर से  खरीदते है तो आपके पैसे देने पड़ते है। लेकिन Google आपको यह सारा Free में देता है।

blogger का इस्तेमाल कैसे करे?

Blogger पर account बनाने के लिए सबसे पहिले आपको blogger के official वेबसाइट पर जाना होगा और उसके बाद अपने Email id के द्वारा Sign in करना पड़ेगा। उसके बाद आपको अपने blog का नाम यानी domain name डालना होता है वह आप अपने मन का डाल सकते है। लेकिन Url में blogspot .com default रहता है जो की Google के तरफ से आता है। अगर आपको Example.com ऐसा domain चाहिए तो आप उसे खरीदकर Join कर सकते है।

इस सबके बाद आपको रोज़ाना या कुछ दिनों के बाद आर्टिकल्स डालने होते है जो की आपके पसंदीदा Topic पे हो सकते है और उनसे दुसरो को Information मिल सके।

पैसे कैसे मिलेंगे?

यह सब कुछ वक्त करने के बाद आप Google AdSense के लिए Apply कर सकते है जहा से आपकी earning शुरू हो जाएगी। google AdSense के approval के बाद आपके वेबसाइट पर आप Ads लगा सकते है और जितने ज्यादा लोग उसपर Click करेंगे उतनी ज्यादा Earning आप Google से कमा सकते है। इसके लिए आपके articles लोगो को पसंद आने चाहिए या वह उन्हें पढ़ने चाहिए।

2. Youtube द्वारा पैसे कमाए

Youtube आज कल सबके लिए एक करियर Option बन गया है क्योकि आपने भी देखा होगा की रोजाना कितने सारे लोग Youtube पर Video Upload करते है और उनसे पैसे कमाते है।

क्या सच में Youtube पे Video Upload करके पैसे कमाया जा सकता है?

तो इसका जवाब है हां आप यूट्यूब से लाखो रूपए कमा सकते जो की किसी जॉब के Average salary से भी ज्यादा हो सकते है जिसके कारण कही लोग Youtube को अपना करियर Option Choose करते है।

Youtube से किस तरह पैसे कमाए।

आपने कही बार कोई video को देखते हुए ads को देखा होगा जो बिच बिच में वीडियो के दौरान आते है। यह ads Youtube पे google की मदत से दिखाए जाते है और इन्ही ads से आपको पैसे मिलते। दरसल यह ads जितने लोग देखते है या उसपर click करते है उस हिसाब से आपके Google adsense account में पैसे आते है।

यूट्यूब से पैसे Earn करने का Google का यह तरीका बेहत अच्छा है इससे आपको लाखो रुपये की Earning हो सकती है। इसके अलावा भी youtube से Earn करने के तरीके है जैसे की Affilate marketing और Sponcership लेकिन सबसे बेहतरीन तरीका google adsense ही है।

3. Adsense द्वारा पैसे कमाए

Google का AdSense platform एक ऐसा जरिया है जिसमे अगर आप ठीक से पूरी Process समझते है और थोड़ी मेहनत करते है तो Long term तक Earn कर सकते है। जैसे की मैंने पहिलेही बताया है की Google adsense से Earn करने के लिए आपके पास कोई Blog या Youtube channel होना चाहिए।

आप ब्लॉग या यूट्यूब पे जो भी contain Post करते है वह जितने ज्यादा लोग उसे देखंगे और ads पर Click करेंगे उतने ज्यादा पैसे आप कमा सकते है। Google Adsense में Cpc यानी Cost per Click होता है और इसके साथ Rpm यानी Page revenue per thousand impressions के लिए आपको मिलता है।

4. Google Play store द्वारा पैसे कमाए

आजकल हर कोई Smartphone का इस्तेमाल करता है और हर Smartphone पे आपने कही सारे App देखे होंगे तो क्या आपको पता है उन app से पैसे कमाए जाते है।

Google play Store में आपको कही सारे Applications देखने को मिलेंगे जिन्हे आप डाउनलोड करने के बाद Open करते है तो आपको कही सारी Ads  वहा देखने को मिलती है। इन्ही ads पर click करने से उस app के Owner को पैसे मिलते है।

आप इससे कैसे कमा सकते है?

आप किसी एक विषय में एक Application बनाकर Play store में डाल सकते है। अगर आपको Application बनाना नहीं आता तो आप किसी Developer का सहारा ले सकते है उसके जरिये आप application बनाकर playstore में डाले।

उसके बाद आप google admob के Approvel के apply कर सकते है यह google adsense के तरह ही होता है लेकिन जैसे Google adsense webisites और Youtube के लिए Approved करता है वैसे ही admob application के लिए ads का approval देता है।

approval मिलते ही आप अपने App को Promote कर सकते है जितने ज्यादा लोग उस application को इस्तेमाल करेंगे उतना ज्यादा आपको पैसे मिलते जायेंगे।

5. Admob द्वारा पैसे कमाए

जैसे की मैंने कहा की Admob सिर्फ Application में ads दिखने के लिए Approval देता है तो आपको इससे Earn करने के लिए एक Application की जरुरत पड़ेगी जो की User Friendly और attractive होना चाहिए।

Admob अलग अलग तरीके की ads को application में दिखता है जैसे की Native ads, banner ads, Interstitial Ads और Rewarded ads को Show करता है। हर एक add की Cpc अलग अलग होती है और उसी के हिसाब से आपको पैसे मिलते है।

Conclusion

आज आपने Google से पैसे कैसे कमाए इसके बारे में जाना। मुझे लगता है की आपको यह अच्छे से समझा होगा और आप इन्हे जरूर follow करेंगे। मै आपको पूरी जानकारी देने की कोशिश करता हु लेकिन फिर भी आपको कोई दिक्कत आती है या आपका कोई सवाल है तो आप हमें पूछ सकते है।

Author

Ghanshyam Jadhav

मेरा नाम घनश्याम जाधव है और मै मुंबई, महाराष्ट्र में रहता हु। मैने मुंबई यूनिवर्सिटी से B.E Computer Science की पढाई पूरी की है इसके अलावा में एक Certified वेब डेवलपर भी हु। मुझे नयी technology साथ ही नयी जानकारी सीखना और दुसरो को बताना बहुत ही पसंद है इसीलिए मैंने इस ब्लॉग की शुरुवात की है।