प्रेमकथा – 10 बेस्ट Love Story Book in Hindi [2022]

आज हम 10 Best Love Story Book in Hindi में देखेंगे। इन किताबो को पढ़कर आपके Love Story पढ़ने का अंदाज़ बदल जायेगा और इन में से कही किताबे Top 10 Hindi Novels में से एक है।

कही बार ऐसा होता है की आपको किताबो के नाम तो मालूम होते है लेकिन उन्हें कहा से ख़रीदे और कैसे ख़रीदे यह मालूम नहीं होता इसलिए हमने आपके लिए love story in hindi books को खरीदने के लिए links भी दिए है जहा से आप यह सारी किताबे खरीद सकते है।

लव स्टोरी बुक – List of Love Story Book in Hindi

Love story book in hindi

यह best romantic novels in hindi में आपको २५० रु से भी कम में मिलेगी।

  • गुनाहो का देवता
  • कसप
  • कुल्हड़ भर इश्क :काशीश्क़
  • डार्विन जस्टिस
  • मिस्टर इरिटेटिंग
  • द गर्ल इन रूम 105
  • एक प्रेम कहानी मेरी भी
  • न जुनू रहा न परी रही
  • प्रेम न बाड़ी ऊपजै
  • श्रीति शर्मा की लव स्टोरीज

इन 10 किताबो के बारे में इनकी क्या कहानी है, इन किताबो के लेखक और यह कब Published की गयी यह सारी जानकारी आपको विस्तार से निचे पढ़ने को मिलेगी।

1. गुनाहो का देवता (१९४९)

लेखकः  धर्मवीर भारती 

यह novel १९४९ को published की गयी थी जिसके बाद यह Romantic novel इतनी famous हो गयी की इसने उस समय सारे record तोड़ दिए और यह आज भी हिंदी के १० सर्वश्रेठ किताबो में से एक है।

आप इस किताब के लोकप्रियता का अनुमान इसीसे ही लगा सकते है की published होने के ५० साल के अंदर ही इस किताब के अलग अलग भारतीय भाषा में १०० से भी ज्यादा edition प्रकाशित हुए।

जब भी आप इस किताब को पढ़ेंगे तो इसमें आपको हर बार एक अलगसा पन महसूस होगा। आप जीतनी बार इसे पढ़ते जायेंगे उतना इस किताब के बारे में आपका लगाव बढ़ता जायेगा।

गुनाहों के देवता एक आदर्शवादी novel है इसमें जो प्रेम कहानी है उसके characters एक आदर्श रचने के कोशिश में क्या से क्या होते है इसका वर्णन बहुत ही आसान और अच्छे तरीके से किया है।

कहानी:

इस किताब की कहानी है चंदर और सुधा के बिच एक अनकहे पवित्र प्रेम की और कहानी का background है उत्तरप्रदेश का इलाहाबाद शहर जिसे writer एक romantic शहर के नजर से देखता है और समझता है।

कहानी में चंदर अपने माँ से झगड़कर इलाहाबाद आता है और वहा आकर पढाई शुरू कर देता है। college में चंदर की मुलाकात डॉ शुक्ला से होती है उनके मार्गदर्शन में वह research करता है।

धीरे धीरे चंदर और डॉ शुक्ला की मुलाकात ओर भी गहरी होती जाती है और एक तरह से चंदर उनके घर का एक member बन जाता है। डॉ शुक्ला की बेटी सुधा एक तरह से वह चंदर के साथ ही बड़ी होती है।

झगड़ा भी चंदर से करना गुस्सा भी चंदर पर उतरना और चंदर के एक आवाज पर शांत हो जाना यह सुधा का स्वभाव चंदर के प्रति होता है। उनके बिच का प्रेम इतना पवित्र और मासूम है की वह कभी भी अपनी सीमाएं नहीं लांगता है। यहा तक उनको पता भी नहीं चलता की उन दोनों के दिल में एक दूसरे ने जगह ली है।

एक दिन डॉ शुक्ला चंदर से कहते है की अब सुधा की शादी कर देनी चाहिए यह सुनकर चंदर को अलग एहसास होता है। नटखट सुधा वैसे तो चंदर को उसके दोस्त पम्मी का नाम लेकर चिढ़ाती है लेकिन एक दिन वह चंदर को ऐसा कुछ कहती है जिसे आगे ओर भी आपको इस किताब को पूरा पढ़ने का मन करता है। 

2. कसप (१९८२)

लेखक : मनोहर श्याम जोशी

मनोहर जोशी जी ने लिखी कसप किताब में कसप यह पहाड़ी भाषा का एक शब्द है। मनोहर जोशी जी के according कोई इस किताब को पढले और उनको पूछा जाये की आपको यह किताब कैसी लगी तो सायद उनका जवाब होगा कसप।

कसप का अर्थ होता है क्या जाने या पता नहीं जोशी जी ने इसी वजह से इस किताब का नाम कसप रखा है की जिसे पढ़ने के बाद आपको यह feeling आएगी की पता नहीं कैसा यानी कसप।

इस किताब को पढ़ते पढ़ते आपको इस किताब की जो पहाड़ी भाषा है उससे प्यार हो जायेगा और साथ ही story के जो character है उनके आपस में होने वाले love letter और dialogues आप को बहुत ज्यादा पसंद आएंगे। 

कहानी

एक बिना माँ और बाप के एक पढ़े लिखे लडके देवीदत्त तिवारी और पांच भाइयो की एकलौती बहन बेबी के बिच की प्रेमकहानी है। दोनों की मुलाकात एक शादी में होती है और देवीदत्त को बेबी से एक नजर में ही प्यार हो जाता है।

अभी पढ़ने में तो आपको यह एक common lovestory लग रही होगी लेकिन ऐसा बिलकुल नहीं है। शायद आपने आज तक जीतनी भी lovestory पढ़ी होगी उसमे यह सबसे अलग है।

बेबी एक १७ साल की लड़की है ओर उसका स्वभाव मासूम, भोला और साथ में बहुत मस्तीखोर तरह का है। देवीदत्त जो है वह संकोची, गंभीर और कहानी लिखने वाला अलग सा emotional person है।

दोनों में प्यार होता है लेकिन देवीदत्त सिर्फ कहानी लिखता था और कुछ काम नहीं करता है इस वजसे बेबी के परिवार वाले इन दोने के प्यार के खिलाफ होते है शिवाय उसके पिताजी के जो कही ना कही उन्हें पसंद जरूर करते है।

कहानी में एक मोड़ ऐसा आता होता है की बेबी की शादी जो कही और तैय की होती है वह देवीदत्त के वजेसे टूट जाती है। उसके बाद किसी तरह बेबी के माँ और पिताजी देवीदत्त और बेबी के शादी के लिए मान जाते है।

उसके बाद यह कहानी अलग ही मोड़ पर पहुंच जाती है जो आपको किताब पढ़कर ही समझ में आएगी।

3. कुल्हड़ भर इश्क :काशीश्क़ (२०१८)

लेखक : कोशलेन्द्र मिश्र

कुल्हड़ भर इश्क :काशीश्क़ २०१८ में published की गयी थी और इसकी सबसे प्रभावित करने वाली बात यह है की उस समय लेखक की उम्र सिर्फ २२ साल थी और इतने कम उम्र में इतनी प्रभावशाली रोमांटिक कपल लव स्टोरी लिखना बहुत प्रभावित करती है।

कोशलेन्द्र मिश्र की यह किताब काशी पे पनपे एक मजेदार प्रेम कहानी को कुल्हड़ में भर कर पेश करती है। कुल्हड़ भर इश्क नाम का मतलब लेखक के अनुसार संतुलित मात्रा का है।

कोशलेन्द्र मिश्र जी बताते है की काशीश्क़ प्यार की शीशी पर मार्कर से गोलाकार करके खुराक बताने वाला है। जिससे पता चलता है की कितना इश्क़ जीना है और कितनी पढाई करनी है।

कहानी

बनारस के एक university में B.ed करने आये निहायत सीधे, शुशील और संस्कारी सुबोध चौबे की मुलाकात होती है एक दबंग बिंदास्त और तेज तरार रोली से।

सुबोध और रोली की कहानी तुरंत शुरू नहीं होती इस काम में दोनों वक्त लेते है और जैसे ही प्यार का इज़हार होता है कहानी speed पकड़ लेती है। इन दोनों की कहानी पूरी करने में सुबोध के दो दोस्त ज्योतिप्रकाश और अस्तावत अपना पूरा सहयोग देते है।

आपको इस प्रेमकथा में वो सब चीज़ मिलेगी जिसे यह कहानी superhit होती है। जैसे एक ईमानदार प्रेमी साथ में हर हाल में साथ देने वाले दोस्त लडकी का गुस्सैल भाई और इन सब के बिच में पढाई।

दो बाते काशीश्क़ को बहुत अलग बनाती है जैसे इस कहानी को पढ़ते वक्त कहानी का mood जो आपके दिल और दिमाग पर छाता जायेगा और दूसरा रोली का किरदार जो आम लड़कियों से हटकर बहुत strong किरदार है।

सुबोध के सीधे साधे स्वभाव के चलते रोली उसे मेंढक बुलाती है और रोली के दबंग स्वभाव के चलते सुबोध उसे tiger बुलाता है। इस मेंढक और tiger की अनोखी प्रेम कहानी कॉलेज के जीवन को जीते हुए ऐसे मोड़ पर पहुँचती है जिसे आपको पढ़कर ही मजा आएगा।

4. डार्विन जस्टिस (२०१७)

लेखक : प्रवीण कुमार

इस किताब को २०१७ में published किया गया था। डार्विन जस्टिस बाकी रोमांटिक कपल लव स्टोरी से इसलिए अलग है की इसमें लेखक ने love story को राजनैतिक घटनाओ के साथ दिखने की एक अनोखी कोशिश की है।

कहानी

अनय और चश्मिश बिहार के एक छोटे से गांव के school में  १० वी कक्षा तक साथ में पढ़ते है लेकिन एक दिन बिहार के राजनैतिक उथल पुथल के चलते दोनों अलग हो जाते है।

चश्मिश कही सालो के लिए रांची चली जाती है एक मासूम सा प्रेम शुरू होते होते रह जाता है। लेकिन सालो बाद चश्मिश जब लोट कर आती है तब अनय को अपने इंतज़ार में पाती है।

लेकिन एक प्रेम की शुरुवात इसके पाहिले की हो पाती दोनों एक खौफ नाक मंजर से गुजरते है जो तत्कालीन राजनितिक सामाजिक स्तिथि का परिणाम थी। राजनैतिक घटनाये कैसे किसी के निजी जीवन को भयानक रूप से प्रभावित करती है इसका बेहत आश्रर्यजनक और विभस्य विवरण है डार्विन जस्टिस।

ऐसे अलग अलग घटनाओ के बीच कैसे एक love story अलग अलग मोड़ लेती है और आखिर में क्या होता है यह जानना चाहते है तो इस किताब को जरूर पढ़े।

5. मिस्टर इरिटेटिंग (२०१७)

लेखक : नीलेश शर्मा

college के दिन crush, इश्क़, attraction, career और फिर ऐसा मोड जहा पर दिल और दिमाग के बीच संघर्ष शुरू होता है। तब आप दिल को पीछे छोड़कर दिमाग से निर्णय लेते है ताकी जिंदगी में आगे बढ़ सके कुछ कर सके तो यह सब कुछ आपको यह सब इस किताब में मिलेगा।

आज की भाग दौर जिंदगी में आप एक हल्की फुल्की प्यारी सी रोमांटिक कपल लव स्टोरी पढ़ना चाहते है तो Mr irritating आपको ताज़ी हवा के झोके जैसे राहत देगी।

प्यार की यह अनोखी कहानी आपको जरूर पढ़नी चाहिए।

कहानी

यह कहानी है ऐसे मासूम लडके की जिसे अपने ही college में पढ़ने वाली आशी से प्यार हो जाता है लेकिन आशी उसे एक irritating लडके से ज्यादा कुछ नहीं समझती।

एक तरफ वह आशी से प्यार करता है और दूसरी तरफ उसकी senior काव्य उसके मासूमियत पर फ़िदा हो जाती है। अब इस love triangle में किसीके प्रेम की जित होती है काव्या की या mr irritating की यह जानने के लिए यह किताब आपको पढ़नी पड़ेगी।

इसे ख़रीदे: https://amzn.to/2QT15hL

6. द गर्ल इन रूम 105 (२०१८)

लेखक: चेतन भगत

इस किताब को २०१८ में published किया गया है और इसे जाने माने writer चेतन भगत जी ने लिखा है। अगर आपने उनकी कोई किताबे पाहिले पढ़ी होगी तो आपको मालूम है वह किस तरह से love story को present करते है।

लेकिन यह किताब चेतन भगत के उन किताबो में से बिलकुल अलग है क्योकि इस किताब में आपको प्रेम कहानी के साथ suspense, thriller और बहुत सारा ड्रामा भी पढ़ने को मिलेगा।

अगर आप love story में suspense के शौकीन है तो यह किताब आपके लिए है। इस किताब में आपको एक love story के साथ कुछ ऐसा भी पढ़ने को मिलेगा की जिसे पढ़कर आपके होश उड़ जायेंगे।

अगर आपको सिर्फ कोई प्लेन love story पढ़ना पसंद है तो सायद यह किताब आपको पसंद नहीं आएगी लेकिन आप love story के साथ thriller के शौकीन है तो यह किताब पढ़ने में आपको बहुत ज्यादा मजा आने वाला है।

कहानी

यह कहानी है दिल्ली के केशव की जो की IIT दिल्ली से पास होने वाले student है लेकिन इनको अभी तक कोई ठीक तरह की नौकरी नहीं मिली है। लेकिन पैसे कमाने के लिए कुछ तो करना पड़ेगा इसीलिए वह एक coaching centre में पढ़ाते है।

चार साल पहिले केशव का breakup हो गया था। उनकी girlfriends झारा उनको छोड़ कर चली गयी थी। झारा एक कश्मीरी मुस्लिम है वह IIT Delhi की topper है।

इन दोनों में पहिले तो बहुत प्यार था लेकिन कुछ situations ऐसी आयी जिसके कारण झारा केशव को छोड़ कर चली गयी। लेकिन इन चार सालो के बावजूत केशव झारा को भूल नहीं पाया है वह उससे आज भी उतनी ही मोहब्बत करता है और झारा के याद में तड़पता है उसे मिलाना चाहता है।

इस अकेलेपन को दूर करने के लिए केशव दारु का सहारा लेता है और हद से ज्यादा पीने लगता है। ऐसे ही एक दिन जब केशव दारु पी रहा होता है उसे झारा का message आता है वह उससे मिलाना चाहती है उसी hostel में जहा वह हमेशा मिला करते थे।

केशव जो की पिया हुआ है वह फिर भी IIT Delhi के उस campus में जाता है और सीधा girls hostel के तरफ जाता है जहा पर एक आम के पेड़ पे वह चढ़ाता है जो की उसे झारा के room १०५ में entry देगा।

जैसे ही केशव इस room १०५ में entry लेता है उसके बाद क्या होता है  क्या उसे झारा मिलती है या फिर केशव किसी चक्रव्यू में फस जाता है। यह सब जानने के लिए आपको इस किताब को पूरा पढ़ना होगा।

7. एक प्रेम कहानी मेरी भी (२००८)

लेखक: रविंदर सिंह

रविंदर सिंह जी ने I too had a love story यह किताब २००८ में इंग्लिश भाषा में published की गयी ओर बाद मे इसका अनुवाद हिंदी में एक प्रेम कहानी मेरी भी प्रभात रंजन जीने किया है।

इस love story की शुरुवात एक matrimonial website से होती है और आपको इसमें यह भी देखने को मिलेगा की प्यार की सारी love story पूरी नहीं होती है कुछ अधूरी भी रह जाती है।

यह किताब की कहानी आपके दिल को छूने वाली है कही ऐसे पनाव आएंगे इस किताब में जिसे पढ़ कर आपके आँखों में आंसू आ सकते है।

यह कहानी आप कही दिनों तक भूल नहीं पाएंगे इसके साथ जुड़ जायेंगे। मुझे उम्मीद है की यह कहानी आपके दिल को छू कर जाएगी।

कहानी

इस कहानी में लेखक ने अपने और उनकी girlfriend ख़ुशी की love story इसमे शेयर की है। कहानी की शुरुवात होती है २००६ में लेखक उस समय एक matrimonial मतलब शादी करने वाली या दो लोगो को मिलाने वाली website पर ख़ुशी को देखते है।

धीरे धीरे इन दोनों में बाते होने लगाती है और दोनों में प्यार हो जाता है। आगे जाकर उन दोनों की सगाई भी होती है लेकिन उसके बाद ख़ुशी के साथ एक हादसा होता है और ख़ुशी को बचाने के लिए लेखक पूरी कोशिश करते है।

आगे जाकर फिर क्या होता है। ख़ुशी के साथ कोनसा हादसा होता है।  क्या यह प्रेम कहानी सफल होती है या फिर अधूरी छूट जाती है यह सब आपको जानना है तो इस किताब को पूरा जरूर पढ़े।

8. न जुनू रहा न परी रही (२००४)

लेखक: ज़ाहिदा हीना

इस किताब का हिंदी रूपांतर किया है प्रदीप साही जी ने। न जुनू रहा न परी रही इस किताब में एक बिछड़े हुए प्रेम को ढूंढते हुए और क्या क्या मिलता है साथ ही प्रेम किस तरीके ओर किसे कर सकते है यह दर्शाया गया है।

कहानी

यह कहानी हैं ब्रिजेश जावर अली की। भारत पाकिस्तान बटवारे के दौरान अपना एक मात्र घर बीक जाने के बाद ब्रिजेश के पास एक ही सहारा रहता है उसका मंगेतर परवेज जो कराची में बस चूका है।

वह अपने इसी परिवार से मिलाने कराची पहुँचती है लेकिन उसे वहा कोई नहीं मिलता तब मिसेस काउस का परिवार उसे सहारा देता है। बटवारे के उस दौर में कही अपने साथ छोड़ रहे थे तो कही पराये भी अपने हो रहे थे।

बटवारे के उस दौर में ऐसे ही ब्रिजेश को काउस के परिवार का सहारा मिलता है। काउस के परिवार की मदत से वह अपने मंगेतर को ढूंढ कर तो निकालती है लेकिन कुछ ऐसा होता है जिससे वह वापस काउस के परिवार के पास लौट आती है।

इसमें बस इतना ही नहीं किस किताब में आपको ओर भी कुछ देखने को मिलेगा तो इसे जरूर पढ़े।

9. प्रेम न बाड़ी ऊपजै (२०१३)

लेखक: मिथिलेश्वर

इस किताब में एक ऐसे प्रेमी जोड़े की कहानी है जो समाज और परिवार के जीवन से तंग आकर दूर चले जाते है। वह नए जीवन की शुरुवात करना चाहते थे।

लेकिन उनको क्या मालूम की आगे किन परिस्तिथी का सामना उन्हें करना पड़ेगा। एक ऐसीही प्रेम कहानी जिसमे बाहर निकलकर नए जीवन की शुरुवात करना घातक बन जाता है।

कहानी

एक आमिर घर का रुपेश पिता के विरोध से तंग आकर मोना का हात थाम लेता है और दोनों घर छोड़कर निकल जाते है।

कुछ दिनों के बाद ही रुपेश को अपने अमीरी छोड़ने का और सुख सुविधा में जीने की उसकी आदत सामने आने लगाती है।

उसके बाद क्या होता है इनका प्यार वैसे ही बना रहता है जैसे पहिले था या फिर दोनों एक दूसरे से दूर हो जाते है।

एक दूसरे से बेहत ज्यादा प्यार करने वाला जोड़ा अपने प्रेम को किस मोड़ तक लेके जाते है और आगे क्या होता है यह जानने के लिए आपको यह किताब पढ़नी पड़ेगी।

10. श्रीति शर्मा की लव स्टोरीज (२०२०)

लेखक: रमेश तेहलानी

इस किताब में एक लडकी के बनते बिघडते सपनो के चलते कैसे अपने प्यार को ढूंढा जाये। सब परिस्तिथी खिलाफ होकर भी किस तरह अपने मि एक्स को पाने की काशिश आपको इस किताब में मिलेगी।

कहानी

किताब के बारे और आपको इसके Trailer से ही पता चलता है की आखिर इस किताब में ऐसा क्या है।

Best Love Story Books in Hindi

इसे पढ़े:

Conclusion:

मुझे उम्मीद हमें की आपको यह 10 Best Love Story Book in Hindi में किताबे जरूर पसंद आयी होगी।

आप इन में से कम से काम १ किताब तो जरूर पढ़े जिससे आपको कुछ love stories के बारे में जानने को मिलेगा और आपको लव स्टोरी बुक पढ़ने का शौक ओर भी ज्यादा बढ़ जायेगा।

दोस्तों आपको ओर भी किसी तरह की किताबे चाहिए होगी तो आप निचे हमें कमेंट कर सकते है।

FAQ:

Q. फ्री टाइम में कोनसी किताबे पढ़े?

Ans. फ्री टाइम में पढ़ने के लिए यह बेस्ट किताबे आपको इस आर्टिकल में मिल जाएगी। Hindi Romantic Novels Online Reading करके आपका मनोरंजन भी होगा और साथ में कुछ सीखने को भी मिलेगा।

Q. कहानी के साथ बेस्ट लव स्टोरी किताबे कोनसी है?

Ans. अगर आप किताब पढ़ने के शौकीन है और आपको लव स्टोरी बुक पढ़ना अच्छा लगता है या आप किताबे पढ़ना शुरू करना चाहते है तो इस आर्टिकल में आपको ऐसी 10 Best Love Story Book in Hindi में मिलेगी।

Q. सस्ती लव स्टोरी की किताबे कोनसी है?

Ans. आपको इस आर्टिकल में २५० रु से भी कम में 10 Best Love Story Book in Hindi में मिल जाएगी।

Q. लव स्टोरी बुक इन हिंदी

Ans. इस आर्टिकल में आपको ऐसे 10 बेस्ट लव स्टोरी बुक इन हिंदी में मिलेगी जिनकी कहानी पढ़कर आप बहुत जाता प्रभावित हो जाओगे।

Manasee Telawane
Manasee Telawanehttps://jankarihindime.in
मानसी तेलवने पालघर,महाराष्ट्र से है। मानसी ने मुंबई यूनिवर्सिटी से B.E Computer Science की पढाई पूरी की है। वह अपनी क्लास में topper रह चुकी है। पढाई में रूचि के साथ साथ उन्हें किताबे पढ़ना पसंद है। मानसी ने आज तक बहुत किताबे पढ़ी है और उन्हें अच्छे से समझा है जिसके कारण उन्हें दुसरो को किताबो की जानकारी देना बेहत पसंद है। इसी पसंद के चलते उन्होंने जानकरी हिंदी में ब्लॉग के लिए किताबो के बारे में लिखना शुरू किया। इसके अलावा उन्हें देश, दुनिया की नयी नयी जानकरी देना पसंद है।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Recent Post