फिल्म इंडस्ट्री में किस तरह के फ्रॉड होते है और उनसे कैसे बचे?

फिल्म इंडस्ट्री में किस तरह के फ्रॉड होते है और उनसे कैसे बचे?

आज हम देखने वाले हैं कि फिल्म इंडस्ट्री में किस तरह के फ्रॉड होते है और उन से कैसे बचना है। वैध कमीशन (Legitimate commission) या कमीशन क्या होता है। casting couch से कैसे बचे और कौन जेन्युइन है कौन fraud इसका कैसे पता लगाएं यह जानना बहुत जरुरी है अगर आप सच में Scams से बचाना चाहते है।

अगर आपको इस तरह के मैसेज आते हैं, तो सावधान रहिए जैसे कि,

  • Urgent casting. बहुत बड़े production house में है और बहुत बड़ी मूवी है रोल के लिए आपको 50 हजार रुपए देने पड़ेंगे।
  • film industry में Tv Ads के लिए इंटरेस्टेड है, तो आइए ऐड में रोल मिलेगा उसके लिए आपको 1 लाख रुपए मिलेंगे।
  • बहुत बड़े मुंबई के एक्टिंग स्कूल से घर बैठे एक्टिंग सीखे सिर्फ 5 हजार रुपये में रजिस्ट्रेशन फीस भरे और एक्टिंग सीखे।
  • रजिस्ट्रेशन फीस सिर्फ 20 हजार रुपए अप्लाई करें इस तरह के मैसेज से आप सावधानी बरतें क्योंकि यह मैसेज fraud होते हैं इसके बारे में आप आगे जानने वाले हैं।

फिल्म इंडस्ट्री में किस तरह के फ्रॉड होते है?

फिल्म इंडस्ट्री में किस तरह के फ्रॉड होते है

आपको इस सवाल का जवाब कहीं पर भी ढूंढने की या किसी को पूछने की जरूरत नहीं है अगर आप एक working actor है तो आपको अपने आप पता चलेगा कि कौन फ्रॉड है और कौन जेन्युइन। जब भी आप एक्टिंग करते हैं तो एक assignment के लिए आपको पैसे दिए जाते हैं आपको पैसे मिलते हैं प्रोडूसर एक एक्टर को पैसे देता है कोई भी किसी एक्टर से पैसे मांगता नहीं है।

Production house में अगर कोई आप को एक्टिंग में काम दिलाने के लिए पैसे मांग रहा है तो आपको समझ में आना चाहिए कि कुछ तो गड़बड़ है क्योंकि कोई भी एक्टिंग कराने के लिए आपसे पैसे क्यों मांगेगा की 50 हजार रुपए दो तो हम आपको रोल दिलाएंगे।ऐसा नहीं होता है पैसे देने के बाद बहुत लोग फंस जाते हैं।

कोई रोल की गारंटी नहीं होती है और ज्यादातर ऐसे लोग frauds निकलते हैं। आपको ऐसे लोगों से सावधानी बरतनी होगी अगर कोई आपसे कहता है कि उनको कमीशन चाहिए और वह भी आपको काम दिलवाने के बाद ऐसे लोग शायद genuine हो सकते हैं।

1. रजिस्ट्रेशन फीस का फ्रॉड

बहुत सारे लोग बोलते रहते हैं कि हमसे 10 हजार रुपए रजिस्ट्रेशन फीस मांगी जा रही है। जो कास्टिंग डायरेक्टर है या जो कोऑर्डिनेटर है वह बोल रहा है कि हमारे पास इतने पैसे जमा करवाओ तब हम आपको ऑडिशन के बारे में बताएंगे और उसके बाद काम दिलाएंगे।दोस्तों किसी को भी रजिस्ट्रेशन फीस मत दो जब तक आपको वह व्यक्ति जेन्युइन नहीं लगता और वह आपको वाकई में काम दिलाने की क्षमता रखता है।

film industry में ज्यादातर जो लोग आपसे रजिस्ट्रेशन फी मांगते हैं वह सिर्फ पैसे बनाने का काम करते हैं उनके पास काम नहीं होता है उनके पास बहुत एक्टर की लाइन लग जाती है लोग उन्हें 1 हजार रुपए से लेकर 10 हजार रुपए रजिस्ट्रेशन फीस देते हैं और काम के नाम पर कुछ नहीं होता है।

आप जरूर देखें कि आप जिसे रजिस्ट्रेशन फीस दे रहे हैं वह जेन्युइन आपको काम दिला सकता है या नहीं क्या उन्होंने पहले किसी को काम दिया है उसका बैकग्राउंड क्या है यह पहले जान ले उसके बाद ही विश्वास करें।

कई कास्टिंग डायरेक्टर ऐसे होते हैं जो आपसे 1 हजार रुपए रजिस्ट्रेशन फी लेते हैं ताकि आप उनके डेटाबेस में आए और वह साथ ही कहते हैं कि वह आपको 1 साल के अंदर अंदर 1 हजार रुपए का काम दिला देंगे अगर नहीं दिला सके तो वह पैसे अगले साल फॉरवर्ड हो जाएंगे या फिर वापस कर दिए जाएंगे। 

तो ऐसे भी कास्टिंग डायरेक्टर होते हैं जो जेन्युइन होते हैं फिर भी आप एक बार उनका बैकग्राउंड जरूर चेक करें कि उन्होंने पहले किन किन को काम दिया है या नहीं दिया है इस सब के बारे में पहले जान ले फिर जाकर आप रजिस्ट्रेशन करवा ले।

2. सपने दिखाने वाला फ्रॉड

film industry में 30 लाख का असाइनमेंट है या 40 लाख का असाइनमेंट है आपको हम अब्रॉड लेकर जाएंगे brand के लिए shoot है। आप जब भी ऐसे बड़ी-बड़ी फिगर को किसी मैसेज मैं पढ़ें या कोई आपको बोले भी कि मैं आपको 1 लाख दिलवा दूंगा या 3 लाख दिलवा दूंगा और आपने आज तक कुछ काम ही नहीं किया है समझ जाइए कि वह इंसान fraud करने वाला है।

आप खुद सोचिए कोई भी जेन्युइन बंदा आपका कुछ वर्क प्रोफाइल नहीं है पर आपको 1 लाख का असाइनमेंट दिलवा देगा इतना आसान नहीं होता है। जहां पर भी आप ऐसे बड़े बड़े फिगर देखे लाखों की बात हो रही है तो वहीं से आप उस पर ध्यान मत दीजिए और उससे दूर चले जाए। 

अगर आप उसमें घुसते चले जाएंगे तो आप उसमें और फंसते चले जाएंगे। ऐसे जो लोग होते हैं आपको किसी ना किसी गलत काम में ही फंसाएगे तो आप जरूर इन लोगों से सावधान रहें।

3. कास्टिंग काउच वाला फ्रॉड

इस तरह के लोगों से आप बहुत बहुत ज्यादा सावधान रहिएगा ये वो लोग हैं जो आपको काम देने की बात करेंगे और आपसे पैसे भी नहीं मांगेंगे और उसके बाद आपको लगातार मैसेज कर करके मिलने के लिए मजबूर करेंगे दोस्तों आपके दिमाग में खतरे की घंटी बजने चाहिए क्योंकि ज्यादातर ऐसे लोग casting couch वाले होते हैं।

कुछ लोग ऐसे होते हैं जिनको आपसे पैसे नहीं चाहिए होते हैं और वह आपको यकीन दिलाते हैं कि आपको काम भी दिलाएंगे लेकिन उसके बदले वह आपसे कुछ ओर ही उम्मीद कर रहे होते है तो आप तुरंत समझ जाइए कि यह बंदा फ्रॉड है और कुछ ना कुछ गलत काम करवाएगा। बहुत सारे लोग film industry में casting couch के शिकार होते हैं इसलिए इस तरह के लोगों से बचकर रहिए।

ऐसा नहीं कि आपको सब frauds वाले या casting couch वाले लोग ही मिलेंगे। production house में बहुत अच्छे लोग भी हैं जो आपको सही रास्ता भी दिखाते हैं कि आपको किस तरह एक्टर बनना है लेकिन आपको इस तरह के लोगों की पहचान करना बहुत ज्यादा जरूरी.है आपको यह जानना बहुत जरूरी है कि कोन आपकी मदद कर रहा है और कौन आपका इस्तेमाल कर रहा है।

वैध कमीशन क्या होता है?

अगर कोई भी coordinator अगर आपको काम दिला रहा है तो वह आपसे आपकी एक्टिंग फीस में से कुछ परसेंटेज(percentage) लेना चाहेगा। कोऑर्डिनेटर Freelancer की तरह होते हैं उनको पता होता है कि कहां किस प्रोडक्शन में कास्टिंग चल रही है उनका कास्टिंग डायरेक्टर के साथ contact होता है तो वह वहां पर एक्टर्स को भेजते हैं और एक्टर से कमीशन लेते हैं।

कोऑर्डिनेटर आपसे अगर कमीशन मांग रहा है यह कह के कि वह आपको काम दिला रहा है तो आप उसे कमीशन दे सकते है लेकिन आप उनको कमीशन तभी दे जब आपको काम मिल जाए और आपको उस काम के पैसे मिल जाए अगर उसने बोला कि मैं आपको 1 लाख का काम दिला रहा हूं तो मुझे 25 हजार रुपए अभी दो ऐसे जो बोलते हैं उनको पैसे बिल्कुल मत दो आप लोग फस सकते है।

आप उल्टा उसको यह बोलो मैं आपको कमीशन देने के लिए बिल्कुल तैयार हूं आप मुझे काम दिलाओ उसके बाद मुझे जब 1 लाख का पेमेंट आ जाएगा तो मैं आपको 25 हजार तुरंत दे दूंगा। अगर वह मना करता है तो समझ जाना कि फ्रॉड है और अगर वह तैयार होता है तो समझ जाना कि जेन्युइन है।

ज्यादातर जो जेन्युइन लोग होते हैं वह हमें पहले पैसे दो ऐसा नहीं बोलेंगे वह हमेशा आपसे यही बोलेंगे कि आप काम करो जब आपकी पेमेंट आ जाएगी उसके बाद हमें उसमें से कमीशन दे देना।

इसे पढ़े:

Conclusion

मुझे उम्मीद है दोस्तों कि, आज आपको बहुत सारी जानकारी मिली होगी जैसे कि फिल्म इंडस्ट्री में किस तरह के फ्रॉड होते है और उन से कैसे बचना है ऐसा नहीं है की हर बार आपके साथ ऐसा ही होगा लेकिन सावधान रहना जरुरी है। ऐसे बहुत सारे लोग मिलेंगे जो आपको इन स्कैम्स से बचाएंगे और सही रास्ता दिखाएंगे।

Author

Ghanshyam Jadhav

मेरा नाम घनश्याम जाधव है और मै मुंबई, महाराष्ट्र में रहता हु। मैने मुंबई यूनिवर्सिटी से B.E Computer Science की पढाई पूरी की है इसके अलावा में एक Certified वेब डेवलपर भी हु। मुझे नयी technology साथ ही नयी जानकारी सीखना और दुसरो को बताना बहुत ही पसंद है इसीलिए मैंने इस ब्लॉग की शुरुवात की है।