नेशनल स्कूल ऑफ़ ड्रामा(NSD) में एडमिशन कैसे ले?

आज हम नेशनल स्कूल ऑफ़ ड्रामा(NSD) के बारे में जानेंगे। आप कैसे उस में Admission ले सकते हैं, उसके लिए क्या eligibility है, नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा फीस structure क्या है और कोर्स पूरा होने में कितना वक्त लगता है इन सब के बारे में हम पूरी जानकरी विस्तार से जानेंगे।

जो भी nsd delhi में पढ़ता है या कोर्स पूरा करता है, आज वह सारे लोग बहुत अच्छे एक्टर या डायरेक्टर है उनको एक्टिंग की बहुत सारी बारीकिया यहां सीखने मिली है। यहां पर बहुत कम लोगों का सिलेक्शन होता है लेकिन आप ठीक तरह से समझ ले आपको कैसे अपने आप को तैयार करना है और आप इस तरह से प्रोसेस को फॉलो करते हैं तो आपका सिलेक्शन जरूर हो जाएगा।

एनएसडी दिल्ली प्रवेश प्रक्रिया

National school of drama me admission

एनएसडी दिल्ली की Admission Process दो phases मैं होती है। पहले तो जो लोग नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा में एडमिशन के लिए Apply करते हैं उनके साथ पहले तो देश के 10 से 12 अलग-अलग शहरों में Preliminary Test होते हैं उसमें एनएसडी की तरफ से कुछ speeches भेजी जाती है। जिसमें से कोई एक prepare करके आनी होती है और एक आपको अपनी choice की अपनी mother tongue में अपने भाषा में prepare करके आना होता है। 

मतलब आपको दो speeches तैयार करके आना होता है, जो Nsd delhi की तरफ से speech भेजी जाती है वह हिंदी भाषा में होती है और दूसरी जो आपको तैयार करनी होती है वह आप अपने भाषा में तैयार करके आना होता है। जैसे कि आप अगर South India से है तो आपको आप की मातृभाषा में तैयार करना होगा। 

अगर आप महाराष्ट्र से हैं तो आप की मातृभाषा में तैयार करना होगा। अगर आप गुजरात से है तो आपको गुजरात की मातृभाषा में तैयार करके आना होगा। अलग अलग राज्य से आपकी जो मातृभाषा है उसमें आपको एक Speech तैयार करके आना होगा।

इसके अलावा एनएसडी कुछ कविता भेजता है इन कविता को भी तैयार करके आना होता है। उसके साथ साथ एक नाटक की List दी जाती है जिसमें से आपको कम से कम दो नाटक पढ़कर आना होता है। जो वहां पर आप से Performed करके लिए जाती है, कविताएं सुनी जाती है, नाटक के बारे में आपके साथ बात होती है।

इन सबके बाद पूरे भारत मैं से 100 या 120 Candidate शॉर्टलिस्ट करते हैं और उनके साथ एनएसडी दिल्ली में 4 दिन की workshop होती है जिसमें पूरे भारत से 26 Students लिए जाते हैं और इन्हीं 26 Students के साथ आगे बढ़ा जाता है।

एनएसडी दिल्ली में एडमिशन होना बहुत बड़ी बात है और इसमें एडमिशन होना कोई आसान काम नहीं है इसके लिए आपको बहुत ज्यादा तैयार होना पड़ेगा अगर आप पूरी शिद्दत से मेहनत करके प्रयत्न करते हैं, तो आप जरुर सफल होंगे। 

1. एनएसडी दिल्ली के लिए फॉर्म कैसे भरें?

फॉर्म भरने के लिए आपको नेशनल स्कूल ऑफ़ ड्रामा के Official Website से जाकर देख सकते हैं या फिर एडमिशन के वक्त Newspaper में Advertisement भी आता है। जिसमें आप बाय पोस्ट से फॉर्म मंगवा सकते हैं, या फिर आप अगर दिल्ली में एनएसडी के आस-पास रहते हैं, तो आप एनएसडी  में डायरेक्ट आकर फॉर्म ले भी सकते हैं।

2. Eligibility Criteria क्या है?

एनएसडी दिल्ली के Admission के लिए पहले तो आपका ग्रेजुएशन पूरा होना चाहिए उसके बाद आपको कम से कम 6 नाटकों में काम करने का experience होना चाहिए उसके बाद आपको form भरना पड़ेगा। उसके बाद जो तैयारी ऊपर आपको बताई है वह करनी पड़ेगी। अगर आप पहले round में shortlist हो जाते है, तो आपको final एडमिशन के लिए दूसरे round में appear होना पड़ेगा उसमें चार दिन की workshop होती है और उसके बाद सिलेक्शन हो जाता है।

तो इस तरह से आप एनएसडी में एडमिशन ले सकते हैं. आपको यह process बहुत ज्यादा कठिन लग रही होगी लेकिन आप अगर एनएसडी में एडमिशन लेना चाहते है तो आपको यह सब process करना होगा।

3. कोर्स पूरा होने में कितना वक्त लगता है?

एनएसडी में जो कि दिल्ली में है वहां पर 3 साल का कोर्स होता है आपको इसके लिए एनएसडी में रहना होगा। अगर आप दिल्ली के लोकल भी है फिर भी आपको इस कोर्स Complete करने के लिए एनएसडी के हॉस्टल में ही रहना होगा। अगर आप सच में एक अच्छे एक्टर बनना चाहते हैं और आपकी एनएसडी में सिलेक्शन भी होती है, तो आपके लिए यहां पर रहकर सीखना बहुत महत्वपूर्ण या गर्व की बात है।

4. एनएसडी का 1 साल का कोर्स

जो Main एनएसडी का सेंटर है, वह दिल्ली में है इसके अलावा चार और सेंटर है जो कि भारत में अलग-अलग शहरों में है।उसमें 1 साल का कोर्स होता है तो इनका एक सेंटर बेंगलुरु में है, दूसरा सेंटर सिक्किम में है, तीसरा सेंटर त्रिपुरा अगरतला में है और चौथा जो सेंटर है वह बनारस में है।

इन चारों जगह में एक ही साल का कोर्स होता है तो आप वहां पर भी ट्राई कर सकते हैं। इसके लिए process same है और fees structures भी same है।

नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा फीस

यह एक बहुत अच्छी बात है एनएसडी में कोई फीस नहीं होती है उल्टा आप एनएसडी में रह रहे हैं, आपका सिलेक्शन हो गया हैं तो आपको स्कॉलरशिप भी मिल जाती है जिसमें आपको हॉस्टल का खर्चा और बाकी एनएसडी का खर्चा निकालकर तकरीबन 4 से 5000 मिल जाते हैं। इसीलिए आपको नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा फीस की चिंता नहीं करनी चाहिए आपको बस अपनी परफॉर्मेंस पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए।

एनएसडी में आपको क्या पढ़ाया जाता है?

एनएसडी दिल्ली का Course 3 साल का होता है, लेकिन nsd delhi में सिर्फ एक्टिंग नहीं पढाई जाती है इसमें डायरेक्शन और डिजाइन भी पढ़ाया जाता है। आप First Year में एडमिशन लेते हैं तो जो भी 26 Students है उनके लिए एक ही Common कोर्स होता है उसमें बहुत सारे Subjects होते हैं।

उसके साथ-साथ उन्हें योगा सिखाया जाता है, Voice and Speech की क्लास होती है, Music की क्लास होती है, सिनेमैटिक डिजाइन की क्लास होती है, Costume डिजाइन इस तरह के Subject First Year में पढ़ाए जाते हैं।

Second Year में Students को Professional प्ले करने होते हैं जिसमें Public आकर प्ले देखती है। इसमें एनएसडी की फैकल्टी लोग डायरेक्ट करते हैं उसके साथ-साथ और भी डायरेक्टर प्ले डायरेक्ट करते हैं तो इस तरह से 3 साल में बहुत सारे सब्जेक्ट पढ़ाए जाते हैं।

एनएसडी में आप कितनी बार ट्राई कर सकते हैं?

एनएसडी में एडमिशन के लिए Total पांच Attempt मिलते हैं। कई बार ऐसा भी होता है, कि कुछ लोगों का last attempt में एडमिशन हो जाता है इसलिए आपको उम्मीद नहीं छोड़नी चाहिए और कोशिश करते रहना चाहिए। अगर आप पहले चार बार नाकामयाब भी होते हैं फिर भी आपको पांचवें Attempt में सिलेक्ट होने का chance होता है।

एनएसडी में आप कब अप्लाई कर सकते हैं?

फरवरी और मार्च टाइम फ्रेम में आप नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा की Official वेबसाइट चेक करते रहे। उसके साथ-साथ एनएसडी का Advertisement न्यूज़ पेपर में भी आता है तो आप वह भी देखते रहे और भी बहुत सारी जानकारी आपको एनएसडी के वेबसाइट पर जाकर मिलेगी।

Official वेबसाइट: https://nsd.gov.in/delhi/

इसे पढ़ें:

Conclusion

दोस्तों मुझे उम्मीद है की, आपको यह जरूर समझ में आया होगा कि नेशनल स्कूल ऑफ़ ड्रामा में एडमिशन लेने की Process क्या है। अगर आप सच में एक अच्छे एक्टर बनना चाहते है तो एनएसडी सबसे अच्छा ऑप्शन है यहा से अगर आप एक्टिंग सिखाते है तो आपको जरूर फिल्मो में काम मिलेगा और आप एक अच्छे एक्टर बन सकते है। सिर्फ एक्टिंग ही नहीं उसके अलावा स्टेज पे परफॉर्म करने का कॉन्फिडेंस डेवेलप करने में भी एनएसडी के टीचर्स आपकी मदत करते है।

Q. नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा किस शहर में स्थित है

Ans. नेशनल स्कूल ऑफ़ ड्रामा का Main संस्थान दिल्ली शहर में स्थित है।

Q. नेशनल स्कूल ऑफ़ ड्रामा के अध्यक्ष कौन है?

Ans. २०२० से एक्टर परेश रावल नेशनल स्कूल ऑफ़ ड्रामा के अध्यक्ष है।

Q. राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय उल्लेखनीय पूर्व-छात्र कौन है?

Ans. नसीरुद्दीन शाह, ओम पूरी, अनूपम खेर, नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी और इरफ़ान खान जैसे बड़े बड़े एक्टर्स राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय उल्लेखनीय पूर्व-छात्र रह चुके है।

Q. एनएसडी Speech भेजता है उसकी तैयारी कैसे करे?

Ans. इसके लिए आप YouTube की मदद ले सकते हैं और भी Platform है उसका इस्तेमाल कर सकते हैं। YouTube में आपको बहुत सारे ऑडिशन मिलेंगे लेकिन आपको कॉपी नहीं करना है आपको अपना Original रहकर Speech तैयार करके Perform करना है। अगर आप थोड़ा सा गलत भी करते हैं लेकिन आपका Original होगा उतना ही अच्छा होगा।

RELATED ARTICLES

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Recent Post