Tv ads में काम कैसे करे? – ad film production houses in Mumbai

Tv ads में काम कैसे करे? – ad film production houses in Mumbai

आजकल आप टीवी में बहुत सारे ads देखते है और आपका भी मन करता है की हम भी उनमे काम करे या टीवी ads में दिख जाये इसीलिए आज हम देखेंगे कि Tv ads में काम कैसे करे और Tv ads के shoot कैसे होते हैं इसके साथ साथ Tv ads में सेलेक्ट होने की actual process क्या है आपको ऐसे कौन-कौन से steps follow करने हैं। कौन सी कास्टिंग एजेंसी ऐड के लिए कास्टिंग करती है जिसमे आपका भी सिलेक्शन हो सकता है।

Tv ads में काम कैसे करे?

Tv ads में काम कैसे करे

अगर आप सोचते है की फिल्मों, टीवी सीरियल की कास्टिंग और Tv ads की कास्टिंग सेम होती है तो ऐसा बिल्कुल नहीं है। Tv ads  की कास्टिंग बहुत ही अलग होती है इसमें आपको आपका हुनर बहुत ही कम वक्त में दिखाना होता है कई बार आपकी एक गलती से आपको किसी Advertisement से हाथ धोना पड़ सकता है।

Advertisement में बहुत ही बारीकी से काम होता है इसी वजह से आपको भी पूरे तैयार होकर ही काम करना होगा अगर आप गलतियां भी करते है तो पहले अपने आपको प्रिपेयर करो गलतियों को सुधारो फिर जाकर आप ऑडिशन दो क्योंकि ऐड फिल्म में बहुत सारे लोग लाइन में लगे होते हैं।

आप जितनी गलतियां करेंगे आपके चांस उतने ही कम होते जाएंगे अगर आप पहले ऑडिशन में सिलेक्ट नहीं होते हैं फिर भी आपको कोशिश करते रहना चाहिए। आप किसी ना किसी ads मैं जरूर फिट होंगे और आपको काम मिल जाएगा कभी भी हार नहीं मानना है और कोशिश करते रहना है।

आपको सही टीवी एड्स के एजेंसी में ही जाना है क्योकि आपको फिल्म इंडस्ट्री के फ्रॉड से बचकर ही काम करना है आपको ऐसे लोग भी मिलेंगे जो तुंरत टीवी एड्स में काम दिलाने के बहाने पैसे लेंगे लेकिन आपको किसी को भी पैसे नहीं देने है।

Tv ads में सेलेक्ट होने की प्रोसेस

  1. सबसे पहले आपको cue sheet fill करना होता है जो कि आपके attendance की तरह होती है और वह ऑडिशन के लिए होती है।
  2. उसके बाद कास्टिंग डायरेक्टर आपको स्क्रिप्ट देते हैं आपको स्क्रिप्ट को पढ़ना है और समझना है कि ऐड आखिर किस बारे में है।
  3. उसके बाद कास्टिंग डायरेक्टर आपको Details में समझाते हैं कि आपको कैसे ऑडिशन देना है आखिर आपको एड में क्या करना है।
  4. कास्टिंग डायरेक्टर ने समझाने के बाद आप अपनी लाइन फिर से ठीक से याद करते हैं और अपनी स्क्रिप्ट को और पक्का करते हैं।
  5. उसके बाद अगर कास्टिंग डायरेक्टर चाहे तो आपके साथ एक रिहर्सल(Rehearsal) करते हैं।
  6. उसके बाद बारी आती है स्लेट भरने की यह बहुत ही Important स्लेट होती है जिसमें आपका नाम, हाइट, shoot date जिसमें आप available है या नहीं, उसके बाद आपने पहले कोई ब्रांड किया है या नहीं, उसके बाद Contact Details और Reference यह सब आपको भरना होता है।
  7. उसके बाद आपको अपना इंट्रो देना होता है।
  8. अब आपका फाइनल टेक होता है जिसमें आपको वह स्क्रिप्ट परफॉर्म करनी होती है।

Tv ads में सिलेक्शन किस बेसिस पर होता है?

एड फिल्म में भी परफॉर्मर्स पर बहुत ज्यादा ध्यान दिया जाता है क्योंकि ऐड जो होती है बहुत कम टाइम के लिए होती है जैसी 15 से 30 Sec. से लेकर 1 मिनट तो उस टाइम में भी बहुत बारीकी से परफॉर्म करने वाले एक्टर ज्यादा सिलेक्ट होते है।

Tv ads में क्या जरुरी है?

जब भी आप Tv ads के Audition के लिए जाएंगे तो आपको यह जानना बहुत जरूरी है कि ads किस बारे में है जैसे कि अगर कोई कंपनी की ऐड है तो आपको उस तरह के कपड़े पहनकर ऑडिशन देना होता है। किसी प्रोडक्ट की ऐड है और आप घर में बैठे हैं तो उसमें आपको किस तरह के कपड़े पहनने जरूरी है यह जानना आपके लिए बहुत जरूरी है।

जिस तरह की ऐड होगी आपको उसी तरह के कपड़े पहनकर ऑडिशन देना होगा क्योंकि एड फिल्म के लिए Costume(कपड़े) बहुत ज्यादा जरूरी होता है। ऐड फिल्म में एक्सप्रेशन बहुत ज्यादा मायने रखती है क्योंकि ऐड 15 से 30 Sec से लेकर 1 मिनट तक की होती है और आपको उसमें निखरना है इस वजह से ऐड में एक्सप्रेशन बहुत ज्यादा मायने रखते हैं। 

उसके बाद अगर आप उस कैरेक्टर के लिए फिट है तो ही आपकी कास्टिंग होती है ऐसा नहीं है कि आपको सभी ऐड के लिए कास्ट किया जाएगा जिसमें डायरेक्टर को जिस तरह का कैरेक्टर चाहिए उसमें अगर आप फिट होते हैं तो ही आपको ऐड के लिए मौका मिलता है।

Tv ads के लिए लुक्स कैसे चाहिए?

लुक Basically Character की Demand पर Matter करते हैं उसका कुछ फिक्स criteria नहीं है और बहुत बार जो लोग ऐड फिल्म के लिए सिलेक्ट होते हैं वह रियलिस्टिक लुकिंग होते हैं। रियलिस्टिक लुक होना मतलब नेचुरल दिखना बिना किसी मेकअप के या कम से कम मेकअप में आप जैसे हो वैसे ही कास्ट करते हैं।

Tv ads में फ्रेशर्स को काम मिलता है?

ऐड में नए लोगों को भी कास्ट किया जाता है बहुत सारे ऐड में अपने देखा होगा कि जिन्होंने पहले कहीं काम नहीं किया है लेकिन फिर भी उनकी सिलेक्शन होती है परफॉर्म के बेसिस पर ऐड में नए एक्टर के लिए हमेशा डिमांड होती है लेकिन आपको अपना परफॉर्मेंस अच्छे से देना है। 

अगर आप सिलेक्ट नहीं भी होते है फिर भी आपकी परफॉर्मेंस Waste नहीं जाएगी एक दिन किसी ऐड सूट के लिए आपको बुलाया जाएगा जिसमें आप फिट होते है और आप ऐड फिल्म के ऑडिशन देते रहे कोशिश करते रहे आप जरूर एक दिन किसी ऐड के लिए फिट होंगे और वह आपको बुला लेंगे आप सिलेक्ट हो जाओगे।

Tv ads के मुंबई में कहा ऑडिशन होते है?

आशा फिल्म Tv ads में बहुत बड़ी कास्टिंग एजेंसी है जिसमें हर तरह के एक्टर की Requirement होती है। जैसे बच्चों से लेकर जो ओल्ड एज(old age) है उनकी भी कास्टिंग होती है। 

गौरव शाह यह आशा फिल्म के Owner है और इन्होंने बहुत बड़े-बड़े ब्रांड के कास्टिंग की हुई है उनका एक यूट्यूब चैनल भी है जिसका नाम गौरव शाह है आप उनके इस चैनल पर जाकर उनकी Ads देख सकते हैं जिसमें उन्होंने कास्टिंग की है।

इसे पढ़े:

Conclusion

मुझे उम्मीद है दोस्तों की आपको यह जरूर समझ में आया होगा कि Tv ads में काम कैसे करे और Tv ads में सेलेक्ट होने की प्रोसेस क्या है जिससे की आपका सिलेक्शन जल्द से जल्द हो जाये ऐसा नहीं है इस प्रोसेस से सिलेक्शन तुरंत होता है इसके काफी ज्यादा वक्त भी लग सकता है यह एड्स के requirement के हिसाब से होता है। आप जरूर इस आर्टिकल को आपके दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

Author

Ghanshyam Jadhav

मेरा नाम घनश्याम जाधव है और मै मुंबई, महाराष्ट्र में रहता हु। मैने मुंबई यूनिवर्सिटी से B.E Computer Science की पढाई पूरी की है इसके अलावा में एक Certified वेब डेवलपर भी हु। मुझे नयी technology साथ ही नयी जानकारी सीखना और दुसरो को बताना बहुत ही पसंद है इसीलिए मैंने इस ब्लॉग की शुरुवात की है।