मॉडलिंग और एक्टिंग में क्या फर्क है?

आज हम मॉडलिंग और एक्टिंग में क्या फर्क है इसके बारे में जानेंगे साथ ही साथ आप इस बात से Confused है कि आपको मॉडलिंग करनी चाहिए या फिर एक्टिंग करनी चाहिए इसका जवाब भी आज आपको मिल जाएगा इसके साथ आप यह भी जाने वाले हैं कि एक मॉडल कैसे एक्टिंग फील्ड में आता है और एक एक्टर कैसे मॉडल बनता है।

मॉडलिंग और एक्टिंग में क्या फर्क है?

modelling aur acting me kya fark hai

मॉडलिंग में जो मॉडल होते हैं या फिर जो मॉडलिंग करते हैं वह ज्यादातर अपने physicality पर आधारित होते हैं यानी कि अच्छा दिखना साथी साथ अच्छी फिजिक्स होना यह आमतौर पर मॉडल की आवश्यकता होती है। मॉडल को अट्रैक्टिव दिखना होता है मॉडल का आम तौर पर काम होता है कि किसी भी प्रोडक्ट को बेचना।

मॉडलिंग में ज्यादातर मॉडल होते हैं वह किसी ना किसी चीज को या प्रोडक्ट को बेच रहे होते है या उस प्रोडक्ट को एक्सप्रेस कर रहे होते है। मॉडल बड़ी-बड़ी कंपनियां या टीवी एड्स के लिए काम करता है।

आपने रास्ते से जाते समय बड़ी बड़ी होल्डिंग्स देखी होंगी और उसमें कोई एक मॉडल उस चीज के बारे में बता रहा होता है या उस चीज के बारे में दर्शा रहा होता है। मॉडलिंग भी अलग-अलग तरह की होती है जैसे कि टेलीविजन मॉडलिंग, प्रिंट मॉडलिंग, शोरूम मॉडलिंग, रैंप मॉडलिंग।

एक्टिंग में एक एक्टर अपनी फिजिक्स के जगह ज्यादातर ध्यान अपने इमोशनल स्किल्स, अपनी सोचने की क्षमता, डायलॉग बोलने का वक्त, अपने एक्सप्रेशन, जिससे कि ऑडियंस को यह लगता है कि यह सच में हो रहा है।

वह उस एक्टर से इमोशनली कनेक्ट हो जाते हैं, इसके साथ साथ और भी कई चीजों की आवश्यकता एक्टिंग में होती हैं। एक्टिंग करने के लिए अट्रैक्टिव होने की ज्यादा जरूरत नहीं होती है। मॉडलिंग और एक्टिंग में बहुत फर्क है लेकिन दोनों की कैरियर अपॉर्चुनिटी same है। दोनों फील्ड में मेहनत उतनी ही ज्यादा है।

मॉडलिंग और एक्टिंग दोनों फील्ड तो अलग है लेकिन दोनों को कैमरा के सामने ही अपना हुनर दिखाना होता है।

कौन सा करियर ऑप्शन आपके लिए बेस्ट है?

एक मॉडल बनने के लिए आपको फिजिकली फिट होना, अट्रैक्टिव होना और आपकी पर्सनालिटी बहुत अच्छी होनी चाहिए। तो वही एक्टर बनने के लिए आपका इमोशंस, सोच और टाइमिंग बहुत अच्छी होनी चाहिए जिससे की ऑडियंस को Easily कनेक्ट कर सके। अगर आप अच्छे और अट्रैक्टिव दिखते हैं साथ ही साथ आपको दिखावा यानी show off करना अच्छा लगता है तो मॉडलिंग आपके लिए बेस्ट है।

एक्टिंग उनके लिए अच्छी है जिन्हें अलग-अलग कैरेक्टर को जीने में मजा आता है, या फिर आपके ऑब्जर्वेशन अच्छे हैं। जिससे कि आप किसी भी कैरेक्टर को अपने अंदर ढाल सकते है। इसके अलावा भी बहुत सारी चीजें हैं, जो एक्टिंग फील्ड में जाने के लिए आपको मदद करती है।

आपका इंटरेस्ट, डेडीकेशन अगर एक्टिंग की तरफ है, तो ही आपको इस फील्ड में जाना चाहिए। इसके साथ-साथ आपके अंदर पैशन होना बहुत ज्यादा जरूरी है। अगर आपके अंदर पेशेंस है तो आप एक्टिंग फील्ड में जरूर ट्राई कर सकते हैं। यह आप पर निर्भर करता है कि आपको किस फील्ड में जाना है।

मॉडल एक्टर और एक्टर मॉडल कैसे बनता है?

ऐसा कम बार होता है कि एक एक्टर मॉडल बनता है अगर किसी वजह से एक्टिंग छोड़कर मॉडलिंग करना कोई एक्टर पसंद करता है तो ही ज्यादातर एक्टर मॉडलिंग फील्ड में आते हैं। ज्यादातर अच्छे मॉडल ही आगे जाकर एक्टिंग फील्ड में आते हैं।

मॉडल की फिजिक्स अच्छे होने के कारण बहुत बार उन्हें एक्टर बनने का चांस मिलता है, लेकिन ऐसा नहीं है एक मॉडल आसानी से एक एक्टर बनता है। उन्हें भी कठिनाई से गुजरना पड़ता है, ऑडिशन देने होते हैं। अगर उनमें अच्छा करते हैं तो ही उन्हें एक्टिंग फील्ड में आने का मौका मिलता है।

इन दोनों फील्ड में एक बात समान है और वह है कॉन्फिडेंस। एक अच्छे मॉडल में उतना ही कॉन्फिडेंस होता है जितना कि एक अच्छे एक्टर में होता है और एक एक्टर उतना ही कॉन्फिडेंट होता है जितना एक अच्छा मॉडल। इसी वजह से मॉडल और एक्टर दोनों फील्ड में अपना नाम कमाते हैं।

आपने बॉलीवुड में बहुत ऐसे एक्टर देखे होंगे जो कि पहले मॉडल बने थे उसके बाद वह एक्टिंग फील्ड में आ गए। तो यह सब उनकी मेहनत पर और कॉन्फिडेंस पर निर्भर करता है इसी तरह एक मॉडल एक्टर बनता है और एक्टर मॉडल बनता है

Conclusion

मुझे उम्मीद है कि आप समझ गए होंगे की मॉडलिंग और एक्टिंग में क्या फर्क है साथ ही साथ कौन सा करियर ऑप्शन आपके लिए बेस्ट है और मॉडल एक्टर कैसे बनता है और एक्टर मॉडल कैसे बनता है। अब आपको तै करना है की आप क्या करना चाहते है दोनों ही फील्ड अपने आप में बेस्ट है दोनों के अलग अलग फायदे है और जब किसी एक फील्ड से दूसरे फील्ड में स्विच करना है तो यही ऑप्शन एक दूसरे के लिए बेस्ट है। आप इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर कीजिए।

FAQ:

Q. मॉडल बने या एक्टर?

Ans. यह आपके ऊपर है की आप क्या बनना चाहते है लेकिन आप इन दोनों ऑप्शन में बाद में स्विच कर सकते है।

Q. मॉडलिंग और एक्टिंग में कितना अंतर है?

Ans. देखा जाये तो यह दोनों फील्ड एक दूसरे से काफी अलग है और हर एक फील्ड में उतनी ही ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है।

Q. क्या मॉडल बनने के बाद एक्टर बन सकते है?

Ans. हां आप मॉडल बनने के बाद एक्टर बन सकते है और ऐसा काफी सारे बॉलीवुड एक्टर्स ने भी किया है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Recent Post