5 स्टेप्स कैमरा के सामने कैसे बोले? – How to Face Camera in Hindi

आज हम देखेंगे कि कैमरा के सामने कैसे बोले 5 ऐसी steps जिसे आपका camera के सामने कॉन्फिडेंस बहुत ज्यादा बढ़ जाएगा और आप अच्छे से परफॉर्म कर पाएंगे। एक्टर या youtuber बनने के लिए कैमरा फ्रेंडली होना बहुत जरूरी है और वह steps हम बॉलीवुड के कुछ डायलॉग के साथ देखेंगे जिससे वह मैच करते हैं।

कैमरा के सामने कैसे बोले?

Camera ke samne kaise bole

बहुत सारे ऐसे लोग होते हैं जो यूट्यूबर या फिर एक्टर बनना चाहते है लेकिन उनको पता ही नहीं होता है की Camera ke samne kaise bole और वो कैमरा को ठीक तरह से फेस नहीं कर पाते हैं जिसके कारण वह बहुत ही लो कॉन्फिडेंट दिखते हैं और उनका ऑडियंस के साथ ठीक तरह से interaction नहीं हो पाता है।

कैमरा के सामने सेल्फ कॉन्फिडेंस बढ़ाने के लिए नीचे जो steps बताए हैं अगर आप उसे अच्छी तरह से फॉलो करते हैं और उसकी प्रैक्टिस करते रहते हैं तो आपके अंदर self confidence जल्दी बढ़ जाएगा और आप कैमरा भी बहुत अच्छे से फेस कर पाएंगे इसके अलावा भी आपको आपके जीवन में उसका बहुत फायदा होगा।

कैमरा के सामने बोलने के 5 तरीके:

  1. लोग क्या कहेंगे यह मत सोचो।
  2. कैमरा से दोस्ती करो।
  3. आप खुद बेस्ट है यह सोचो।
  4. कैमरा के सामने प्रैक्टिस करते रहे।
  5. फॅमिली और दोस्तों से फीडबैक लेते रहे।

ऐसा नहीं है ये तरीके सिर्फ एक्टर या यूट्यूबर बनने के लिए ही है आप मॉडल बनने के लिए भी इनका इस्तेमाल कर सकते है आखिर उसमे भी तो आपको कैमरा को Face करना होता है।

1. लोग क्या कहेंगे यह मत सोचो

लोग क्या कहेंगे,  इस बारे में सोचना बंद करें बल्कि इस बात पर ध्यान केंद्रित करें कि आप उनसे क्या कहना चाहते हैं लोगों का काम कहना ही है। आप लोगों से कुछ कहना चाहते हैं वह बात ज्यादा महत्वपूर्ण है। अगर आप एक एक्टर बनना चाहते हैं तो आपको कैमरे के सामने ही ऑडिशन देना पड़ेगा।

अगर youtuber भी बनना चाहते हैं तो भी सारी बातें आपको कैमरे पर ही करनी होगी क्योंकि कैमरा के जरिए आपकी बातें सारी दुनिया तक पहुंचेगी तो यह बिल्कुल मत सोचे कि लोग क्या कहेंगे आप यह सोचे कि आप लोगों से क्या कहना चाहते है।

अगर आप एक्टर बनना चाहते हैं तो आपको कैमरे के सामने एक्टिंग करनी पड़ेगी उसके लिए आपको पहले से ही तैयार होना पड़ेगा। अगर आप कैमरा पहले फेस नहीं करते हैं और directly ऑडिशन देने जाते हैं तो शायद आप ठीक तरह से ऑडिशन ना दे पाए और आप का एक्टर बनने का सपना, सपना ही रह जाएगा।

प्रैक्टिस कैसे करे?

आप घर बैठे अपने मोबाइल से वीडियो शूट करें और उसमें खुद को परखे जब तक आप अपने मोबाइल के कैमरे से रिकॉर्डिंग करना शुरू नहीं करेंगे तब तक आप ठीक तरह से कैमरे को फेस नहीं कर पाएंगे।

जब आप कभी भी एक्टर बनते हैं और एक्टिंग करते हैं, तो टीम में बहुत सारे लोग होते हैं जैसे कि आपके co-actor हो गए या फिर आजू-बाजू का crew हो गया। आपको इन सभी लोगों के सामने एक्टिंग करनी पड़ेगी और अगर आप कैमरे के सामने वह क्या सोचते है इस पर ध्यान देते हैं तो आप कैमरे के सामने ठीक तरह से शायद एक्टिंग ना कर पाए।

इसके लिए आपको कहीं training लेने की या कोई क्लास लगाने की जरूरत नहीं होती है हर इंसान के अंदर कॉन्फिडेंस पहले से ही मौजूद होता है बस वह उस पर ज्यादा काम नहीं करते हैं जिसके कारण उनको लगता है कि उनके अंदर इतना कॉन्फिडेंस नहीं है लेकिन अगर आप उससे थोड़ा इंप्रूव करेंगे तो आपके अंदर का कॉन्फिडेंस अच्छे से बाहर आएगा और आप कैमरा को अच्छे से फेस कर पाएंगे।

2. कैमरा से दोस्ती करो

कैमरे से डरो मत कैमरे से दोस्ती करने की कोशिश करो क्योंकि आप जब कैमरा को अपना दोस्त बना लेंगे तभी आप खुलकर अपनी बात कह पाएंगे। आज से पहले बहुत सारे लोगों को कहते हुए सुना होगा कि आपको कैमरे को फ्रेंड की तरह ट्रीट करना है यह बात actually सही है।

एक फंडामेंटल है जिसके जरिए आप कैमरे से दोस्ती कर पाएंगे कहीं एक्टिंग स्कूल में कैमरे के ऊपर अपने पसंदीदा व्यक्ति की तस्वीर लगा देते हैं और ऐसा समझना होता है कि आप उससे बात कर रहे है। आप यह भी घर पर Try कर सकते हैं, जिससे कि आपका कॉन्फिडेंस बढ़ेगा और आप camera friendly हो जाओगे।

आपने बहुत सारे youtubers को देखा होगा कि वह ब्लॉग बनाते समय ऐसा जताते हैं की वह ऑडियंस से बात कर रहे हैं लेकिन actually में तो वह अकेले होते हैं। आपको इसी तरह का कॉन्फिडेंस लाना है आप भी इस तरह से कोशिश कर सकते हैं या फिर किसी पसंदीदा व्यक्ति की फोटो रखकर भी कोशिश कर सकते हैं।

आपको कैमरे के साथ दोस्ती करना बहुत ज्यादा जरूरी है और सबसे बड़ी बात आप जब भी कैमरे के सामने एक्टिंग करते हैं, या कोई वीडियो शूट करते हैं तो आपको कैमरा के लेंस में देखना होता है जैसे कि आप मोबाइल में अगर स्क्रीन को देख रहे होते हैं तो ऐसा लगेगा कि आप खुद से ही बात कर रहे हैं और अगर आप लेंस पर देख कर बात करते हैं तो ऐसा लगता है कि आप सामने वाले किसी person के साथ बात कर रहे हैं या अपने ऑडियंस के साथ बात कर रहे हैं।

कैमरे के सामने आपको imagination करना बहुत जरूरी कि आप किसी से बात कर रहे हैं जिससे कि आप खुलकर सामने आ सके और आपको जो बात करनी है वह ठीक तरह से अच्छे से कह पाए। आप इस तरह से कोशिश करते रहेंगे तो आपका कैमरे का डर भी निकल जाएगा और आप कैमरे फ्रेंडली भी हो जाओगे।

3. आप खुद बेस्ट है यह सोचो

आपको कैमरे के सामने शूट करके अपने आपको देखना होगा मतलब रिव्यू करना होगा आपको खुद कैमरा से नजरें मिलाने होगी। बहुत सारे लोग ऐसे होते हैं जो पहली बार कैमरे के सामने अपने आपको शूट करते हैं और उनको अपने आपको देखना बिल्कुल अच्छा नहीं लगता है एक जीजक सी महसूस होती है पर खुद को पसंद करना खुद को कैमरे पर देखने की आदत बनाना बहुत जरूरी है।

आपको अपने आपको देखना होगा अपने आप को परखना होगा कि आप कैमरे के सामने किस तरह से दिखते हैं किस तरह से एक्टिंग करते हैं। आपकी बॉडी लैंग्वेज देखिए और यह देखिए कि आप कहां पर झिझक रहे हैं कौन सी चीजों को आप को इंप्रूव करना होगा और वह सब तभी मुनकिन होगा जब आप अपने आपके फेवरेट बनोगे।

आपको अपने आप से प्यार करना बहुत जरूरी है अगर आप यह सोचते है कि मैं कैमरे में ठीक तरह से नहीं दिख रहा हूं ज्यादा मोटा दिख रहा हूं या पतला दिख रहा हूं या मेरे चेहरे पर कोई दाग धब्बे हैं इस वजह से मुझे अपने आप को देखना अच्छा नहीं लगता अगर यही सोचते बैठेंगे तो आप कभी एक्टर नहीं बन सकते। 

एक्टर बनने के लिए इन सभी बातों की जरूरत नहीं होती है बस अपने आप को तैयार कीजिए एक्टिंग के लिए और कैमरे के सामने अपना कॉन्फिडेंस बढ़ाइए और उसके बारे में जो स्टेप बताएं हैं उनको फॉलो कीजिए कैमरे से दोस्ती कीजिए। खुद को कैमरे के सामने देखकर जीजकना नहीं है।

आपने जो वीडियो शूट की है उसे बार-बार देखिए अपनी गलतियों को सुधारें उसे इंप्रूव करें। ऐसी गलतियों को सुधारते सुधारते आपको एक आदत हो जाएगी अपने आपको देखने की और आप अपने आप को ही पसंद करने लगोगे और कैमरे के सामने अच्छे से निहारोगे।

4. कैमरा के सामने प्रैक्टिस करते रहे

आपको कैमरे के सामने प्रैक्टिस करते रहनी चाहिए क्योंकि कैमरे के सामने कोई भी बिना प्रैक्टिस के ऐसे ही एक्टर या यूट्यूबर नहीं बनता या कैमरा फ्रेंडली नहीं बनता। 

आज भी बहुत सारे एक्टर्स होते हैं जब भी कोई वीडियो शूट करने जाते हैं या कोई फिल्म या टीवी सीरियल करने जाते हैं तो पहले अपने आप को कैमरे के सामने रख कर प्रैक्टिस करते हैं उसकी रिहर्सल करते हैं। उसके बाद अपने सारे पॉइंट्स ठीक से देखते हैं कितने कॉन्फिडेंटली वह बोल पाते हैं उसके बाद ही वह मेन वीडियो शूट करते हैं। 

जब तक आप खुदसे प्रैक्टिस नहीं करेंगे तब तो आप यही ढूंढते रहेंगे कि कैमरा के सामने कैसे बोले अगर आप पहले वीडियो बनाते हैं और आपको उसमें आप ठीक से पसंद नहीं आते है या आपको लगता है कि आपने ठीक तरह से नहीं किया है तो आप तब तक शूट करते रहिए जब तक आपको यह नहीं लगता कि आप ठीक तरह से कर रहे हैं और कॉन्फिडेंट है।

5. फॅमिली और दोस्तों से फीडबैक लेते रहे

आप अपनी जो क्लिप है वह फैमिली और फ्रेंड्स के साथ शेयर कीजिए क्योंकि हमें शुरुआत में बहुत संकोच (Hesitation) लगता है कि अपनी वीडियो किस को दिखाएं किससे फीडबैक ले। 

कैमरा एक ऐसा मीडियम है अगर आप कॉन्फिडेंट है तो बहुत अच्छा आउटपुट आता है लेकिन आप झिझक रहे हैं या Conscious है तो कैमरा उस Consciousness को या उस झिझक को बहुत ज्यादा मल्टीप्लाई करके दिखाता है और आपको यह बिल्कुल भी अच्छा नहीं लगेगा।

आपके फैमिली और फ्रेंड आपको जानते हैं आपको पॉइंट आउट कर सकते हैं और कहां पर आप थोड़े कम कॉन्फिडेंट लगे कहां पर आप झिझक रहे हैं वह आपको बता सकते हैं। आपके टैलेंट को इंप्रूव करने में वह आपकी मदद कर सकते हैं इसलिए उनसे फीडबैक जरूर ले कि आप किस तरह से एक्टिंग परफॉर्म कर रहे हैं और आपको कौन-कौन सी चीजें को और इंप्रूव करने की जरूरत है।

इसे पढ़े:

  • Body Language in Hindi में

Conclusion

दोस्तों उम्मीद है कि, आपको समझ में आया होगा कि कैमरा के सामने कैसे बोले यह पांच बातें आप जरूर try कीजिए और आप ज्यादा wait करते ना बैठे कि मैं आज करूंगा कल करूंगा या परसों करूंगा। अगर आप एक अच्छे एक्टर या यूट्यूबर बनना चाहते है तो आपको हर दिन कैमरा को फेस करने की प्रैक्टिस करते रहनी चाहिए। अगर आप एक्टिंग की जानकारी हिंदी में जानना चाहते है तो आप हमारे एक्टिंग के Category को देख सकते है।

आप जब भी अभी फ्री होंगे आप एक अच्छा सा कोई भी डायलॉग ले जो आपको पसंद है और वह अपने मोबाइल में शूट करें अपनी गलतियां सुधारें उसे इंप्रूव करें और अपने फैमिली और फ्रेंड्स से फीडबैक ले आप इसे जरूर शेयर करें और आपको यह जानकारी पसंद आयी तो हमें भी फीडबैक जरूर दे।

FAQ:

Q. कैमरा के सामने बोलने का तजुर्बा कैसे लाए?

Ans. कैमरा के सामने बोलने का तजुर्बा आपको हर दिन मोबाइल कैमरा में या आयने में देखकर प्रैक्टिस करनी होगी तभी आप कैमरा के सामने अच्छे से बोलने लगोगे।

Q. कैमरा में बिना डरे कैसे बोले?

Ans. प्रैक्टिस और सेल्फ कॉन्फिडेंस ही आपको कैमरा में बिना डरे बोलने के लिए मदत करेगा।

Q. How to face Camera in Hindi

Ans. कैमरा को फेस करने के लिए आपके अंदर का सेल्फ कॉन्फिडेंस महत्वपूर्ण है।

RELATED ARTICLES

6 COMMENTS

  1. Muje padkar bahut accha laga,
    Thank you very much..
    I I’m Vishal..
    Muje bhi ek child actor,s banana hay.. In my age 17 year..
    Thank

    • धन्यवाद ! अगर आप एक्टर बनना चाहते है तो आप हमारी वेबसाइट पर एक्टर कैसे बने इस आर्टिकल को पढ़ सकते है जिससे आपको एक्टर बनने में मदत मिलेगी।

    • Mujhe bhi padhkar bhot acha lga

      I am himanshu my age is 17
      Thanks so much
      Mujhe ek confidence dene ke liye
      Maine jab feedback padhne lga to mujhe bhot acha laga ki mujh kaise stranger sikhe jinhe actor bnna h meri trah

      • आपके मूल्यवान फीडबैक के लिए शुक्रिया। हमारे साथ बने रहे। अगर आपको ओर भी किसी तरह की मदत चाहिए होगी तो आप हमें बता सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Recent Post