Model kaise bane – मॉडलिंग में करियर बनाने के लिए टिप्स

मॉडलिंग में जाने से पहिले यह सवाल जरूर मन में आता है की Model kaise bane या मॉडलिंग में कैसे जाये और उसके साथ साथ मॉडल बनने के लिए क्या क्या जरुरी है। मॉडल बनना इतना भी आसान नहीं है जैसे बाकी फील्ड मेहनत करनी पड़ती है वैसे ही मॉडल बनने के लिए भी बहुत ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है। आज आपको इन्ही सवालो के जवाब बड़े आसान भाषा में मिलाने वाले है जिसके की आपका मॉडल बनने का सफर ओर भी ज्यादा आसान होगा।

Model कैसे बने?

Model kaise bane

वक्त के इसाब से बहुत सारी चीजे चेंज होती रहती है। आज के समय में मॉडलिंग करिअर चॉईस मे आपके लिए एक बहुत अच्छा पर्याय है उसमे नाम,पैसा,इज्जत और सब कुछ है।

अभी तो मॉडलिंग बॉलीवुड में करियर बनाने के लिए एक प्लॅटफॉर्म बन गया है। आज के जमाने के बहुत सारे मॉडल बॉलीवुड में पदार्पण करते हैं इसलिए आप इसे बॉलीवुड में जाने का एक जरिया भी बोल सकते हैं लेकिन मॉडलिंग एक्टिंग से बहुत अलग है। मॉडलिंग में महिला मॉडल्स का काफी वर्चस्व है लेकिन हाली के सालों में पुरुष मॉडल्स ने भी बहुत ज्यादा वर्चस्व किया है।

मॉडल्स की सबसे ज्यादा जरूरत गारमेंट और ब्यूटी प्रोडक्ट्स में होती है लेकिन टीवी मॉडलिंग, कमर्शियल मॉडलिंग, रैंप मॉडलिंग, ग्लैमर मॉडलिंग, फिटनेस मॉडलिंग मैं भी बहुत डिमांड है।

मॉडलिंग में कैसे जाये?

मॉडलिंग मतलब सिर्फ रैंप पर चलना नहीं होता है बल्कि मॉडलिंग की दुनिया में बहुत सारी चीजें करने को है। अगर आपके पास अच्छी पर्सनालिटी है आपका चेहरा भी फोटो में अच्छा दिखता है आप काफी कॉन्फिडेंट है और ग्लैमर के प्रति आप अट्रैक्टिव है तो फिर आप भी मॉडलिंग की दुनिया का हिस्सा बन सकते है।

लेकिन मॉडल बनना इतना भी आसान नहीं है। सुंदर लड़के लड़किया की यहां पहले से बहुत ज्यादा लाइन लगी हुई है लेकिन अगर आपने निर्णय लिया है कि आपको मॉडल ही बनना है।

तो आज हम कुछ बेहतरीन तरीके जानेंगे जिससे मॉडलिंग में कैसे जाये इसे समझने में आसानी होगी। तो सबसे पहले जानते हैं कि मॉडलिंग कितनी तरह की होती है।

मॉडलिंग कितने प्रकार के होते हैं?

जैसे हर एक फील्ड के अलग अलग types होते है वैसे ही मॉडलिंग के भी काफी सारे types है।

मॉडलिंग के प्रकार:

  • टेलीविजन मॉडलिंग
  • प्रिंट मॉडलिंग
  • शोरूम मॉडलिंग
  • रैंप मॉडलिंग
  • फिटनेस मॉडलिंग

अभी हम इन प्रकारो के बारे मे ठीक से समझेंगे।

1. टेलीविजन मॉडलिंग :

इसमें आपको मूवी कैमरे के सामने मॉडलिंग करनी पड़ती है जिसका इस्तेमाल टीवी ऐड, मूवी और इंटरनेट भी किया जाता है।

2. प्रिंट मॉडलिंग :

इसमें स्टील फोटोग्राफर मॉडल्स की तस्वीरें खींचते हैं जिनका इस्तेमाल अखबार, पत्रिका, कैटलॉग, कैलेंडर आदि में किया जाता है।

3. शोरूम मॉडलिंग :

शोरूम मॉडल आमतौर पर निर्यातकों और बड़े रिटेलर्स के लिए काम करते हुए फैशन को प्रदर्शित करते हैं।

4. रैंप मॉडलिंग :

इसमें मॉडल को रैंप पर walk करते हुए आधुनिक फैशन की झलक दिखानी होती है। यह फैशन शो या किसी शोरूम की बात भी हो सकती है। रैंप मॉडल के लिए खड़े होना चलने की शैली और बॉडी लैंग्वेज का बेहतर होना भी बहुत जरूरी है।

5. फिटनेस मॉडलिंग:

जैसे की नाम से ही आपको पता चला की फिटनेस के रिलेटेड जो मॉडलिंग होती है। जैसे Fitness Productsऔर Gym Products की तस्वीरें हो गयी।

मॉडल बनने के लिए क्या क्या जरुरी है?

मॉडल बनने के लिए तैयारी की बात की जाए तो मॉडलिंग की दुनिया में खुद के पर्सनल लुक को बहुत ज्यादा महत्व दिया जाता है। मॉडलिंग में शरीर की लंबाई काफी मायने रखती है।

साथ ही आपका शरीर फीट और एक्टिव होना बहुत ज्यादा जरूरी है। अगर आप उस में फिट बैठते हैं तो आप मॉडलिंग में जरूर जा सकते हैं साथ ही आपके पास एक Good Positive Attitude होना चाहिए जिससे आप Camera के सामने दर्शा सकते है।

Positive Attitude के वजेसे आपके चेहरे पर एक अलग रौनक आएगी जो की मॉडल बनने के लिए काफी जरुरी है। Fitness को maintain रखने के लिए आप Gym जा सकते है या फिर आप घर में ही Exercise कर सकते है लेकिन यह करना जरुरी है। इस सबके अलावा आपके पास Yoga और Meditation बहुत अच्छा पर्याय है जिसके आप Fresh और Motivated रहोगे।

मॉडल बनने के लिए कितनी हाइट चाहिए?

Female मॉडल की लंबाई 5 फुट 7 इंच से लेकर 6 फुट तक, वजन 50 से लेकर 60 किलो तथा उम्र 16 से लेकर 27 साल के बीच होनी जरूरी है। Male मॉडल की लंबाई 5 फुट 5 इंच से लेकर 6 फुट 5 इंच तक होनी चाहिए वजन 60 से 75 किलो और उम्र 18 से 28 साल तक होनी चाहिए।

आप भी इस तरह के विषय में फिट बैठते हैं तो आप भी एक अच्छे मॉडल बन सकते हैं। मॉडल किसी प्रोडक्ट को पहनकर या किसी प्रोडक्ट के साथ जुड़ कर अपने आप को प्रदर्शित करते हैं। बहुत सारी कंपनी मॉडल्स की जरिए अपना प्रोडक्ट बाजार में लाते हैं। उन्हें लगता है जो मॉडल अट्रैक्टिव और बड़ा होगा उनका प्रोडक्ट उतना ही ज्यादा बिकेगा।

बड़ी बड़ी कंपनी नामी मॉडल्स या फिर बड़े स्टार के साथ ही ज्यादा काम करते हैं लेकिन इसका मतलब ऐसा नहीं है कि नए मॉडल्स की डिमांड नहीं होती है। बहुत सारे कंपनी और प्रोडक्ट के लिए नए नए चेहरों की जरूरत होती है उसके लिए बहुत सारे नए नए मॉडल से मॉडलिंग करवाई जाती है।

मॉडलिंग कोर्स कैसे करे?

मॉडलिंग कोर्स आमतौर पर 1 महीना, 3 महीना और 6 महीने के अवधि के होते हैं। इस कोर्स में मेकअप, बाल अच्छे से ठीक करना, पर्सनैलिटी डेवलपमेंट और फिटनेस की जानकारी दी जाती है साथ ही साथ कम्युनिकेशन स्किल, बॉडी लैंग्वेज, फोटोशूट, पोर्टफोलियो के बारे में भी टिप्स दिए जाते हैं।

मॉडलिंग के लिए काफी संस्थानों में 50,000 से लेकर ₹3,00,000 तक लिए जाते हैं। संस्थान जितना नामी और बड़ा होगा उसके हिसाब से ही उसकी फी होगी। अगर आप मॉडलिंग में करियर बनाने के लिए इच्छुक है तो बेहतर दिखने के अलावा कुछ खास बातों पर भी ध्यान देना भी बहुत जरूरी है।

जैसे कि सही खाना, अपनी सुंदरता को बनाए रखने के प्रति सतर्क रहें। आपके हाव-भाव के साथ खुद में कॉन्फिडेंस लाए और साथ में आपको थोड़ी सी एक्टिंग की जानकारी होनी चाहिए और सबसे जरूरी है पोर्टफोलियो को सही ढंग से प्रेजेंट करना। आप अपना पोर्टफोलियो ठीक तरह से करते हैं उसमें आप ठीक तरह से निहारते हैं, तो आपका मॉडलिंग बनने का सपना जल्द ही पूरा हो सकता है।

आप अपने पोर्टफोलियो फोटो किसी जानी पहचानी मॉडल्स, कोऑर्डिनेटर या फिर मॉडलिंग एजेंसी को ही भेजें और कोऑर्डिनेटर द्वारा दिए गए सूचनाओं का पालन करे। आप अपने पोर्टफोलियो में सुंदर और आकर्षक फोटो भेजें दे। दो या तीन फोटो के अलावा ज्यादा ना भेजें. कुछ फोटो ब्लैक एंड वाइट भेजें और उनका साइज ९ बाय १२ का स्टैंडर्ड साइज हो। पोर्टफोलियो में आप अपने क्लोज फोटो, फुल फोटो आदि भेज सकते हैं।

मॉडलिंग कहा से करे?

प्रमुख संस्थान :

  • जे.डी. इंस्टीट्यूट ऑफ़ फैशन डिजाइन, मुंबई
  • नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ फैशन डिजाइन, चंडीगढ़
  • आर.के फिल्म्स एंड मीडिया एकेडमी, नई दिल्ली

बहुत सारे बड़े-बड़े मॉडल कोचिंग क्लास भी लेते हैं। जिनमे वो जो नए नए मॉडल को model kaise bane या मॉडलिंग में कैसे जाये उनको मॉडलिंग की बारीकियां बताते हैं। आप वहां से भी अपने आप को ट्रेन कर सकते हैं।

इसके अलावा आप आज के समय में घर से भी मॉडलिंग सिख सकते है। घर से मॉडलिंग सीखने के लिए आप Online Platforms का सहारा ले सकते है।

मॉडलिंग जॉब:

आपको समझ में आया होगा कि Model Kaise Bane अगर आप मॉडलिंग में जॉब भी करना चाहते तो बहुत सारे जॉब Available है। जैसे की फैशन डिजाइनिंग, फोटोग्राफी, टीवी एंकरिंग और एक्टिंग जैसे दूसरे पर्याय मॉडल्स के लिए मौजूद है। आप आगे जाकर Coordinator बन कर भी काम कर सकते हैं या फिर आप अपनी खुद की मॉडलिंग एजेंसी भी खोल सकते हैं।

बात करें सैलरी की तो मॉडलिंग में नौकरी नहीं होती है यहां पर असाइनमेंट बेस काम होता है लेकिन आप अगर नए model है और आप किसी प्रोडक्ट की मॉडलिंग करते हैं तो आप की कमाई 10000 तक हो जाती है। जैसे आपका नाम और रुतबा बढ़ता है वैसे वैसे आपको उस Advertisement के लिए 20000 से लेकर 50000 तक मिल सकते हैं।

इसे पढ़े:

Conclusion

दोस्तो मुझे लगता है कि आपको यह समझ में आया हुआ कि Model कैसे बने या मॉडलिंग में कैसे जाये उसके साथ साथ मॉडल बनने के लिए कितनी हाइट चाहिए होती है। आप इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर कीजिए। जिनको मॉडलिंग में अपना करियर करना है उनके लिए उनके सवाल का जवाब शायद यहां से मिल सकता है और वह एक अच्छे मॉडल बन सकते हैं। अगर आपका कोई सवाल या सुझाव है तो आप निचे कमेंट करके हमें बता सकते है।

FAQ:

Q. मॉडलिंग मतलब क्या होता है?

Ans. मॉडलिंग का मतलब खुद को रिप्रेजेंट करना है जिसमे खुद के फोटो, वीडियो या किसी के प्रोडक्ट को प्रेजेंट करते है।

Q. मॉडल बनने के लिए क्या करे?

Ans. एक अच्छा मॉडल बनने के लिए आपके Fitness और Attractive होने पर काम करना चाहिए।

Q. मॉडलिंग के बाद कितने पैसे मिलते है?

Ans. नए मॉडल बन कर भी आप महीने का 10000 से लेकर 50000 कमा सकते है।

Q. Modeling kaise start kare in hindi

Ans. अगर आप मॉडलिंग करना चाहते है तो सबसे पहिले अपने आपको तैयार करना होगा अपने फिटनेस और लुक्स पर काफी ध्यान देना होगा। शुरुवात में आप अलग अलग मॉडल्स को सिर्फ Observe करे और खुद मे वो चीज़े Implement करे।

RELATED ARTICLES

19 COMMENTS

  1. Hi sir!
    muzhe modelling bahut jyada pasand Hein! ye mera Sapna Hein sir! meri Height 5 foot Hein our waight 42 Hein kya model ban Sakta hi! Mein our jyada mehanat karunga!

  2. Hello ,
    Main karishma srivastava from lucknow
    Meri height 5fit7 inch hai
    Age 20
    Graduation or CCC kar rhi hu
    Mujhe bhi model banana hai aap meri help kar skte hai to please aap mujhe koi suggestion bata skte hai to bahut acha hoga mere liye …

  3. Main Ek middle class family se hun aur main model Banna chahta hun lekin.Etni jayda fees hone Ke Karan . mujhe sayad apna sapna Todna padega Agar Koi Meri help kare to main kuch kar jau

    • यह पूरी तरह आपके ऊपर निर्भर है की आपको मॉडलिंग सीखनी चाहिए या नहीं। लेकिन अगर आप सीखना चाहते है तो मॉडलिंग क्लास होते है वहा पर आपको मॉडलिंग सिखाई जाती है और उनकी फीस बहुत ज्यादा होती है।

  4. Meri hight lagbhag 5 foot hai
    aur main model Banna chahti hun per itni jyada fees mein Nahin bhar sakte to kya main model Nahin ban sakti

    • मॉडलिंग में जाने के लिए वैसे तो पढाई की आवश्यकता नहीं होती है लेकिन पढाई पूरी करके मॉडलिंग में जाने से आपको कही सारे Advantages मिलते है।

    • ऐसा नहीं है की आप नहीं कर सकते अगर आप physically अच्छे फिट है तो आपकी height कम है तो भी आप model बन सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Recent Post