एक्टर कैसे बने : 10 आसान तरीके [2022]

अगर आपने Actor बनने का सोचा है तो इसके लिए आपको कुछ बातें जानना बहुत जरूरी है जैसे की शुरुवात कैसे करे सबसे पहले हम देखेंगे कि एक्टर कैसे बने उसके बाद हम देखेंगे की एक्टर बनने के लिए क्या जरुरी है। सबसे पहिले एक बात समझ ले आप कभी भी Opportunity का Wait करते ना रहे।

आप खुद अपनी Opportunity को ढूंढो अपने एक्टिंग की Skill पर काम करो उसको Improve करो जब तक आप खुद से Try नहीं करते तब तक कोई भी आपको एक्टर नहीं बना सकता। तो सबसे पहले आप अपने आपसे एक सवाल पूछे कि आप आखिर एक्टर क्यों बनना चाहते हैं।

अनुक्रम दिखाएँ

एक्टर कैसे बने?

Actor kaise bane

एक्टर बनने के लिए सबसे पहले आपको passionate होना बहुत जरूरी है केवल interest के लिए या फिर T.V पर दिखने के लिए acting करना चाहते हो तो आप कभी भी अच्छे एक्टर नहीं बन सकते।

ऑडिशन में भी Cast उन्हीं को किया जाता है जो Confident और passionate होते हैं और इस सब Process में वक्त लगता है।

1. एक्टिंग का जूनून पैदा करे

Passionate होना मतलब किसी चीज का जुनून होना अगर आप कोई भी काम करते हैं और उसका अगर जुनून है तो आपको उस काम के अलावा कुछ और नहीं दिखता तो आप उस काम में बहुत जुनूनी या Passionate हैं। आपको वह काम करने में बहुत मजा आता है। आप वह काम पैसे के लिए या फिर Interest के लिए नहीं करते हैं आपको Genuinely उसे करना अच्छा लगता है।

हम एक Example देखेंगे की क्रिकेट वर्ल्ड के एक जाने-माने और एक Successful इंसान एम एस धोनी (M.S.Dhoni) के बारे में।अगर आपने एम एस धोनी के जीवन पर आधारित जो Movie है वह देखी होगी तो उसमें आपको बहुत सारी चीजें पता चलेगी की Passionate होना क्या होता है।

जैसे कि, एम एस धोनी को क्रिकेट खेलना बहुत अच्छा लगता था और उन्हें उसी में Career करना था या वही उनका सपना था। उन्होंने Railway में नौकरी भी की लेकिन अपने सपनों के लिए वह हमेशा जुनूनी या Passionate रहे। वह उसके लिए कोशिश करते रहे ओर cricket world के एक Successful इंसान बन गए।

कोशिश करना जरूरी है क्योंकि अगर आप कोशिश नहीं करेंगे तो शायद आपका सपना कभी पूरा भी नहीं हो पाएगा। dhoni की तरह आप भी अपने सपने के लिए तैयार हो जाओ कि आपको कभी हार नहीं मानना। 

2. अलग अलग जगह ऑडिशन दे

जैसे की आपको पता है की एक ही जगह ऑडिशन देने से आपको काम मिलने के chances कम रहते है लेकिन आप अलग अलग जगह जाकर ऑडशन देते रहे तो कही ना कही से आपको किसी टीवी सीरियल या फिल्म में काम करने का मौका मिल सकता है।

इसके अलवा आप जितने जगह जाकर ऑडिशन देंगे उतना आपका अनुभव बढ़ता चला जाएगा और जितना आपका अनुभव होगा उतना ही ऑडशन देना आपके लिए आसान होगा।

एक्टर बनने के लिए auditions जरूरी होता है अगर आप ऑडिशन नहीं देते तो आपका एक्टर बनने का सपना पूरा होने का Chance बहुत कम हैं। अगर आप ऑडिशन में ठीक नहीं कर पाते फिर भी आपको कोशिश करते रहना चाहिए आप जितने ऑडिशन देंगे जितने Acting Skill को जानेंगे उतना ही आप और अच्छा करते जाएंगे।

3. Confident रहे

जब भी आप ऑडिशन देने जाओगे तब Confident दिखाना सबसे जरुरी है क्योकि अगर कास्टिंग डायरेक्टर को आप Confident ही नहीं दिखोगे तो वह आपको Cast नहीं कर सकते।

जब आप Confident रहोगे तो खुद भी मोनोलॉग अच्छे से परफॉर्म कर सकते है और साथ में आपके अंदर का डर भी कम हो जायेगा। जितना आप खुद में Confidence बढ़ाओगे उतना ज्यादा आपको ऑडिशन देने में आसानी होगी और सिलेक्शन के Chances बढ़ जाएंगे।

4. खुद में Energy बनाये रखे

कोई भी फिल्म एक्टर ऑडिशन के बिना किसी भी रोल के लिए सिलेक्ट नहीं होता है और ऐसे बहुत कम बार होता है कि पहले ही ऑडिशन में काम मिलता है। आपको लगातार अलग अलग कास्टिंग स्टूडियोज में ऑडिशन देते रहना होगा और इसके लिए आपको energy की जरुरत पड़ेगी क्योकि एक ऑडिशन में बहुत कम एक्टर का सिलेक्शन होगा है।

कही बार ऐसा होगा की आपको कही सारे रिजेक्शन मिल सकते है या जल्दी काम नहीं मिलेगा लेकिन फिर भी आपके अंदर energy बनाये रखना है और कैमरा के सामने Self Confidence या आपकी energy कम नहीं दिखानी चाहिए।

5. नेचुरल एक्टिंग सीखे

आप सोच रहे होंगे की नेचुरल एक्टिंग क्या है लेकिन इसे समझना इतना भी मुश्किल नहीं है। नेचुरल एक्टिंग यानी जैसे आप है उसी तरह ही खुद को प्रेजेंट करना है मतलब की बिना ओवरएक्टिंग के डायलॉग या एक्सप्रेशन की मदत से जैसे Normally सब बोलते है वैसे है act करना है।

इसी तरह आपको शुरुवात करनी है  धीरे धीरे Advance Level की एक्टिंग करते जाना है। नेचुरल एक्टिंग सीखने से आपको किस तरह डायलॉग बोलने है और एक्सप्रेशन कैसे देने है यह समझ ने में आसानी होगी।

6. एक्टिंग की किताबे पढ़े

एक्टिंग की किताबे पढ़ने से आपको एक्टिंग के बारे में details में जानकारी मिलेगी। एक एक्टर की बॉडी लैंग्वेज, एक्सप्रेशन, कपडे साथ ही साथ डायलॉग बोलने की क्षमता कैसे होनी चाहिए इस सब के बारे में जानकारी आपको एक्टिंग की किताबो को पढ़ने से ही मिलेगी। अगर आप सच में एक अच्छे एक्टर बनाना चाहते है तो एक्टिंग की एक किताब तो आपको जरूर पढ़नी चाहिए।

एक्टर बनने के लिए सबसे बेस्ट किताबे:

  • स्तानिस्लाव्स्की: अभिनेता की तैयारी
  • स्तानिस्लाव्स्की: चरित्र की रचना
  • स्तानिस्लाव्स्की: भूमिका की संरचना
  • आप खुद ही बेस्ट है
  • आषाढ़ का एक दिन
  • हिंदी कहानी संग्रह
  • कोर्ट मार्शल
  • तुगलक

7. इंडस्ट्री के लोगो से Contact बनाये

इंडस्ट्री के लोगो से Contact बनाने से आपको काम जल्दी मिलता है ओर साथ में ऑडिशन कहा पर है कहा देना चाहिए इस सबकी जानकारी आपको कांटेक्ट से ही मिलती है। इसके अलावा आपको एक्टर बनने में किसी भी तरह की जरुरत होगी तो आपको इंडस्ट्री के लोगो से मदत मिलती है।

आप सिर्फ फ्रॉड लोगो से बच के रखे क्योकि इंडस्ट्री में आपको अच्छे लोगो के साथ साथ फ्रॉड लोग भी मिलेंगे जो आप से पैसे निकलने की कोशिश करेंगे तो आपको इस सबका ध्यान रखना होगा और सिर्फ जेन्युइन लोगो से कांटेक्ट बनाना है।

8. इंटरनेट से एक्टिंग सीखे

इंटरनेट से आप घर बैठे एक्टिंग सिख सकते है मतलब आपको हर दिन घर बैठे प्रैक्टिस करनी चाहिए। इंटरनेट से आपको अलग अलग मोनोलॉग मिलेंगे आप उनको आयने के सामने प्रैक्टिस कर सकते है इसके अलावा आप इमोशनल सीन को देख कर उनकी भी प्रैक्टिस कर सकते है।

9. थिएटर ग्रुप्स ज्वाइन करे

अगर आप थिएटर ज्वाइन करते है तो आपको एक्टर बनने में बहुत ज्यादा मदत मिलेगी क्योकि थिएटर से आपको एक्टिंग की बारीकियां पता चलेगी इससे आपको पता चलेगा की आखिर अच्छा एक्टर कैसे बन सकते हैं

थिएटर में अगर आप प्रैक्टिस करते है तो आपको Confidence बहुत ज्यादा बढ़ जायेगा साथ ही आप थिएटर से मेथड एक्टिंग सिख सकते है तो आप एक अच्छे एक्टर बन सकते है। थिएटर में आपको अलग अलग प्ले करने को मिलेंगे जिससे हर एक सीन के इमोशन को आप ठीक से जान सकते है।

10. एक्टिंग स्कूल ज्वाइन करे

अगर आप कोई एक्टिंग स्कूल ज्वाइन करते है तो उसमे आपको Basic से लेकर Advance तक एक्टिंग सिखाई जाती है। एक्टिंग स्कूल में अलग अलग लेक्चर होते है जिसमे अलग अलग टास्क परफॉर्म किये जाते है और साथ में बहुत सारे एक्टिंग स्कूल में बड़े बड़े एक्टर आते है जो उनका अनुभव स्टूडेंट्स के साथ शेयर करते है।

एक्टिंग स्कूल से आप एक्टिंग तो सिख सकते है लेकिन इनकी फीस थोड़ी ज्यादा होती है इसके साथ साथ अगर आप एक्टिंग स्कूल ज्वाइन करना चाहते है तो अलग अलग कोर्स होते है जो आप जॉब करते वक्त या पार्ट टाइम में कर सकते है।

एक एक्टर क्या होता है

एक्टर एक ऐसा कलाकार होता है जो अपने एक्टिंग स्किल से दर्शकों के साथ इस तरह से जुड़ जाता है की दर्शक एक्टर के इमोशंस को अपने इमोशन के साथ जोड़ने लगते हैं।

एक्टर अपनी कला को इस कदर दर्शकों को प्रदर्शित करता है कि दर्शक उसमें अपने आप को देखने लगते हैं। एक एक्टर ऑडियंस का मनोरंजन करता है। ऑडियंस की ऐसी घटनाओं के बारे में वर्णन करता है जो पहले से खड़ी हुई है या आगे खड़ी तो किस तरह उन्हें उसका सामना करना है।

साथ ही साथ उसे कैसे जीना है या उस घटना से कैसे बाहर निकल कर आना है एक एक्टर एक घटना को दर्शकों के साथ जोड़ता हैं और उनके साथ जीता है।

एक्टर बनने के लिए कैसा लुक होना चाहिए

क्या एक्टर बनने के लिए Good Looks होना जरूरी है यह सवाल सभी लोगों के मन में आता है जिसके कारण जो एक्टिंग करना चाहते हैं वह एक्टिंग नहीं कर पाते हैं क्योंकि उन्हें लगता है एक्टिंग करने के लिए good looks जरूरी है। हमारे पास गुड लुक्स नहीं है तो हम अच्छे एक्टर नहीं बन सकते।

लेकिन एक्टर बनने के लिए आपका लुक जितना नेचुरल होगा उतना अच्छा है क्योंकि आजकल नेचुरल लुकिंग एक्टर्स की डिमांड ज्यादा है। Good Looks होने से आपको शायद सफलता जल्दी मिल सकती है या आपको कोई रोल मिलने के Chance बढ़ते हैं लेकिन good looks के साथ-साथ आपको एक्टिंग भी आना चाहिए।

अगर आपके लुक्स अच्छे हैं लेकिन आपको एक्टिंग नहीं आती तो कोई आपको Cast नहीं करेगा। हमने बहुत सारे बॉलीवुड एक्टर्स या टीवी सीरियल एक्टर्स देखे हैं जो एक्टिंग के दम पर Successful है।

गुड लुक से ज्यादा आपको एक्टिंग पर Focus करना चाहिए उसको कैसे Improve किया जाए। कहीं सीरियल में या Web series में सभी Natural Looking एक्टर्स की demand है।

अगर आपके लुक्स इतना भी अच्छे ना हो फिर भी अगर आप Acting अच्छे से कर सकते है तो आप अच्छे एक्टर बन सकते है। गुड लुक सबको एक आसान तरीका दे सकता है लेकिन एक्टिंग के बिना तो वह भी काम नहीं आएगा।

क्या एक्टिंग क्लास जरूरी है?

अगर आप किसी से पूछेंगे की एक्टर कैसे बने तो वह शायद आपको acting class लगाने की सलाह देगा लेकिन यह आप पर निर्भर करता है कि आपको एक्टिंग क्लास लगाना चाहिए या नहीं। आप बिना एक्टिंग क्लास के भी एक अच्छे एक्टर बन सकते हैं।

कही सारे एक्टर आपने Bollywood में या ads film या फिर T.V Serials में देखे होंगे जिन्होंने एक्टिंग क्लास नहीं लगाई थी लेकिन आज बहुत Successful है और कुछ ऐसे भी आप एक्टर्स देख सकते हैं जिन्होंने एक्टिंग क्लास लगाई थी और वह भी बहुत Successful है।

एक्टिंग क्लास आपके एक्टिंग को बढ़ावा देता है कोई भी आपके अंदर एक्टिंग डाल नहीं सकता उसके लिए आपके अंदर पहले से Acting होनी चाहिए। Acting Class अंदर के एक्टिंग को Polish करते हैं उनको अच्छा करते हैं जिससे आपको अच्छा एक्टर बनने के Chance बढ़ जाते हैं।

अगर आप सोचते है कि आपका कोई भी एक्टिंग का Background नहीं है लेकिन आपको एक्टर बनना है इसीलिए आपको एक्टिंग क्लास लगाना पड़ेगा तो ऐसा कुछ नहीं है। आप घर बैठे भी एक्टिंग सीख सकते हैं आप अलग-अलग Dialogues या Acting Scripts try कर सकते हैं।

क्या एक्टर बनने के लिए इंग्लिश आना जरूरी है?

अगर आप सोचते हैं कि हमें तो English नहीं आती तो हम एक्टर कैसे बनेंगे हम Actor नहीं बन सकते एक्टर बनने के लिए हमको इंग्लिश आना बहुत जरूरी है लेकिन आप बहुत गलत सोचते हैं।

T.V Serial में या बॉलीवुड फिल्में जो हिंदी में होती है उनके लिए आपको इंग्लिश आना जरूरी नहीं है लेकिन आपको हिंदी अच्छे से आना जरूरी है। अगर आपको इंग्लिश नहीं आती तो भी काम मिल सकता है आप एक्टर बन सकते है।

ऑडिशन भी हिंदी में दे सकते है अगर आपको हिंदी फिल्म में काम करना है तो इंग्लिश नहीं आती फिर भी Problem नहीं है लेकिन हिंदी Movies या T.V Serial में काम करने के लिए हिंदी बहुत अच्छे से आना चाहिए।

एक्टर बनने के लिए कितनी उम्र होनी चाहिए

एक्टर बनने के लिए उम्र की जरूरत नहीं होती सिर्फ एक्टिंग आनी चाहिए क्योंकि आजकल बहुत सारे टीवी सीरियल या मूवीस में हम देखते हैं, कि सभी उम्र के एक्टर की डिमांड होती है। सभी उम्र के एक्टर को अलग अलग भूमिकाएं मिलती है।

Child artist से लेकर जिनकी उम्र 50 साल से ज्यादा वह भी अच्छे एक्टर बन सकते हैं सिर्फ जज्बा जुनून होना चाहिए। एक्टिंग के लिए Specific उम्र की जरूरत नहीं होती है किसी भी उम्र में आप अच्छे एक्टर बन सकते हैं।

क्या फिल्म निर्देशक एक्टर को खुद एक्टिंग करके दिखाता है?

हर फिल्म का निर्देशक अपने एक्टर्स को वह एक्टिंग उनको किस तरह से चाहिए उन्हें किस तरह से performed करना है यह हर निर्देशक अपने फिल्म के एक्टर्स को बताता है। जिससे कि एक्टर्स को निर्देशक के अनुसार अपने आप की एक्टिंग को सुधारने का मौका मिलता है।

निर्देशक ज्यादातर हर बार एक्टर्स को एक्टिंग करके दिखाता है ताकि निर्देशक जिस view से उस फिल्म को देखता है या जिस view से वह दर्शकों को वह इमोशन या सीन दिखाना चाहता है उस तरह से वह दिखा पाए।

जो अच्छे एक्टर होते हैं उनके साथ यह बहुत कम बार होता है क्योंकि उन्हें पहले से ही पता होता है कि उस सीन को कैसे परफॉर्म करें जिससे कि वह निर्देशक के साथ साथ दर्शकों को भी अपने साथ जुड़ सकें।

लेकिन कई बार ऐसा होता है की उस सीन को एक्टर्स अपने तरीके से करते हैं लेकिन निर्देशक को वह उसके तरीके से एक्सप्रेशन या इमोशन चाहिए होते हैं जिसके कारण बार-बार टेक लिए जाते हैं। जब तक एक perfect निर्देशक को पसंद आने वाला टेक नहीं होता तब तक एक्टर्स वह परफॉर्म करते हैं।

कई बार कुछ एक्टर्स को समझने मे परेशानी आती है कि निर्देशक को आखिर किस तरह से वह सीन चाहिए जिसके कारण निर्देशक खुद उन्हें एक्टिंग करके उस इमोशन या सीन की जानकारी देता है जो कि एक्टर्स को अच्छी एक्टिंग करने में प्रभावित करता है।

अगर कोई गांव में रहता है तो एक्टर कैसे बने

अक्सर गांव में रहने वाले लोग सोचते है की हम तो गांव में रहते है तो बॉलीवुड एक्टर कैसे बनेंगे लेकिन एक्टर बनने के लिए यह जरूरी नहीं कि आप कहां पर रहते हैं। आप कहीं पर भी एक्टिंग सीख सकते हैं लेकिन आपको एक्टिंग की फील्ड में आगे जाकर काम करना है और एक अच्छा एक्टर बनना है तो आपको गांव से दूर होना पड़ सकता है।

मतलब की आपको शहर में आकर जहां पर एक्टिंग क्लास है या थिएटर हैं या फिर कास्टिंग एजेंसी में अपने टैलेंट को दर्शाना होगा।लेकिन आप गांव से दूर नहीं जा सकते तो आज के जमाने में आपको गांव से अपने एक्टिंग स्किल दर्शाने का मौका मिलता है। आजकल ऐसे बहुत सारे प्लेटफार्म उपलब्ध है जहां से आप एक अच्छे एक्टर हैं यह दुनिया को बता सकते हैं।

दोस्तों में बात कर रहा हूं ऑनलाइन प्लेटफॉर्म कि जैसे कि यूट्यूब, फेसबुक या फिर ऐसे बहुत सारे नए-नए एप्लीकेशन है जहां पर आप अपने एक्टिंग स्किल की वीडियो ऑनलाइन पोस्ट करके दुनिया के साथ शेयर कर सकते हैं।

हालांकि इसमें थोड़ा वक्त लग सकता है लेकिन आप अच्छे एक्टर हैं तो लोगों को पसंद आ सकता है और अगर किसी निर्देशक या फिर कास्टिंग डायरेक्टर ने आपको देख लिया और उनको आपकी एक्टिंग पसंद आई तो आपको फिल्मों में काम करने का मौका मिल सकता है।

लेकिन अगर आपको एक्टिंग कुछ भी नहीं आती और फिर भी आप एक्टर बनना चाहते हैं तो आप इन्हीं ऑनलाइन प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करके एक्टिंग सीख सकते हैं।

आप छोटे-छोटे मोनोलॉग को परफॉर्म करके ऑडिशन की वीडियोस कास्टिंग डायरेक्टर्स को भेज सकते हैं। जिससे आपको फिल्मों में काम मिलने का मौका मिल सकता है।

क्या एक्टर बनने के लिए बचपन से हुनर होना चाहिए?

ऐसा जरूर नहीं है कि बचपन से जिनके अंदर एक्टिंग का हुनर है वही एक्टर बनते हैं। एक्टिंग एक कला है आप जितना उसमें अपने आप को डालते जाएंगे उतना और बेहतर एक्टर बन के बाहर आ जाएंगे।

बचपन से हुनर होना एक advantage तो है लेकिन ऐसा जरूरी नहीं है कि वह सब में हो। एक्टिंग सबके अंदर पहले से ही होती है सिर्फ उसे अपने तरीके से बाहर निकाल कर दर्शकों के सामने रखना होता है।

उसके लिए किताबें पढ़ना, एक्टिंग कला को समझना और नए-नए एक्टिंग की चीजों को समझते हुए implementation करना, अपने आजू-बाजू की चीजों को observe करके समझना होता है।

इसे पढ़े:

चाइल्ड एक्टर कैसे बने?

चाइल्ड एक्टर बनना कोई आसान काम नहीं क्योंकि पहले से ही बहुत सारे बच्चे इंडस्ट्री में काम कर रहे हैं। चाइल्ड एक्टर बनने के लिए कभी भी पढ़ाई से दूर नहीं जाना है आप पढ़ाई करते करते भी एक अच्छे चाइल्ड एक्टर बन सकते हैं।

सबसे पहले आपको अपने बच्चे को या जो चाइल्ड एक्टर बनना चाहता है उन्हें कहानी को पढ़ने का interest होना चाहिए जैसे कि कोई भी कहानी जब वह पढ़ें तो उन्हें उसे Explain करने में मजा आना चाहिए।

आजकल चाइल्ड एक्टर्स की Requirement बहुत सारे वेब सीरीज, टीवी सीरियल और फिल्मों में बहुत ज्यादा है। चाइल्ड एक्टर बनने के लिए उस चाइल्ड को उस फील्ड में इंटरेस्ट होना चाहिए मतलब कि अगर कभी कोई टीवी सीरियल हो तो आराम से और अच्छे से उसे निभा पाए।

चाइल्ड एक्टर बनने के लिए बहुत सारी जगह पर ऑडिशन होते हैं जब भी कभी ऑडिशन हो तो अपने बच्चे को या जो चाइल्ड एक्टर बनना चाहता है उसे वहां पर लेकर जाए उसके बाद अगर कास्टिंग डायरेक्टर कोई स्क्रिप्ट या फिर कोई डायलॉग देता है तो उसे अच्छे से पढ़ कर समझ कर अपने एक्सप्रेशन के साथ ऑडिशन देना होता है।

इसके लिए उस बच्चे का पढ़ने में मन होना और कास्टिंग डायरेक्टर जो बोलता है उसे सुनना बहुत जरूरी है। अगर आपका बच्चा ऑडिशन देने में घबराता है तो आपको पहले उसे घर में ही तैयार करना है। सभी एक्टर्स के साथ ऐसा जरूर होता है जब भी वह पहली बार कैमरे के सामने कुछ परफॉर्म करने जाते है।

इसीलिए पहले से बच्चों को तैयार करके उन्हें जो बोलना पसंद है वैसे कुछ डायलॉग को mobile कैमरे के सामने तैयार करके फिर आप कास्टिंग डायरेक्टर के पास ऑडिशन के लिए जा सकते हैं।

कई बार कुछ चाइल्ड एक्टर्स होते हैं वह पहले तो बहुत अच्छा करते हैं उसके बाद धीरे-धीरे उनको वह चीजे करने में इंटरेस्ट कम होता है और फिर वह एक्टिंग और एक्सप्रेशन ठीक तरह से नहीं कर पाते। इसलिए बच्चों के अंदर इंटरेस्ट बनाए रखना बहुत जरूरी है।

भोजपुरी फिल्म एक्टर कैसे बने?

आपने जो ऊपर एक्टर बनने के लिए क्या करना होगा और कैसे करना होगा इसके बारे में पढ़ा है वही सब भोजपुरी फिल्म एक्टर बनने के लिए भी जरूरी है। फर्क सिर्फ इतना है भोजपुरी एक्टर बनने के लिए आपको जहां पर भोजपुरी के ऑडिशन होते हैं वहां पर जाना पड़ता है और भोजपुरी की जो language होती है मतलब की भाषा उस पर आप की पकड़ अच्छी होनी चाहिए।

अगर आपकी भोजपुरी फिल्मों में इस्तेमाल होने वाली भाषा बहुत अच्छी है तो आप भोजपुरी एक्टर बन सकते हैं।

भोजपुरी एक्टर बनने के लिए क्या करना पड़ता है?

भोजपुरी एक्टर बनने के लिए आपको सबसे पहले भोजपुरी इंडस्ट्री में अपने आपको डालना होता है मतलब सबसे पहले आपको भोजपुरी फिल्मों में इस्तेमाल होने वाली भाषा वह किस तरह से डायलॉग बोलते हैं उन्हें समझना बहुत जरूरी है। उसके बाद जहां पर भोजपुरी फिल्मों के ऑडिशन होते हैं वहां पर जाकर अपने आपको express करना होता है।

भोजपुरी फिल्मों में काम मिलना इतना भी आसान नहीं होता है क्योंकि पहले से ही बहुत सारे एक्टर भोजपुरी फिल्मों में काम कर रहे हैं और नए नए एक्टर काम करने के लिए भोजपुरी इंडस्ट्री में आ रहे हैं।

आपको सभी एक्टर में बेस्ट एक्टिंग कैसे कर सकते है यह कास्टिंग डायरेक्टर के सामने एक्सप्रेस करना होगा और आप जिसमे फिट बैठते है ऐसा कोई रोल फिल्मो में होगा तो आपको भोजपुरी फिल्मो में जरूर काम मिलेगा।

साऊथ फिल्मो में एक्टर कैसे बने?

साउथ एक्टर बनने के लिए सबसे पहले आपको साउथ की जो भाषा है वह अच्छे से बोलने आनी चाहिए जैसे कि साउथ में तमिल, तेलुगू, कन्नड़ और मलयालम की भाषा पर बहुत सारी फिल्में बनती है।

आपको सबसे पहले उन भाषा पर प्रभुत्व होना जरूरी है जिस भाषा में आप एक्टर बनाना चाहते है उसके बाद आपको साउथ फिल्मों के डायलॉग उन्हीं भाषा में घर पर Try करते रहना चाहिए जिससे कि आपको उन फिल्मों के इमोशन को समझने में आसानी होगी।

उसके बाद आपको साउथ इंडस्ट्री में जाकर अलग-अलग फिल्मों के ऑडिशन देने होंगे अगर किसी कास्टिंग डायरेक्टर को आपमें टैलेंट दिखता है और आप किसी रोल के लिए फिट होते हैं तो आपका साउथ एक्टर बनने का सपना पूरा हो जाएगा।

जिसे साउथ की कोई लैंग्वेज नहीं आती उनके लिए साउथ एक्टर बनना थोड़ा मुश्किल काम हो सकता है लेकिन अगर आप किसी एक भाषा पर प्रभुत्व पा लेते हैं तो आपको एक अच्छा साउथ इंडियन एक्टर बनने से कोई नहीं रोक सकता।

Conclusion

आज आपने एक्टर कैसे बने इसकी पूरी जानकारी प्राप्त कर ली लेकिन क्या इतना ही काफी है तो नहीं। एक्टिंग की जानकारी प्राप्त करके आपको एक रास्ता मिल गया की शुरुवात कैसे करनी चाहिए लेकिन जब तक आप प्रैक्टिस करना और ऑडिशन देना शुरू नहीं करेंगे तब तक आप फिल्म इंडस्ट्री में कदम नहीं रख सकते।

हमारा यही प्रयास है की आपको film actor kaise ban sakte hai इसकी पूरी जानकारी प्रदान करे अब आपकी बारी है उसके लिए प्रैक्टिस करने की उम्मीद है आपको यह जानकारी पसंद आयी होगी अगर आपको मन में कोई भी सवाल है तो आप निचे कमेंट करके हमसे पूछ रखते है।

FAQ:

Q. एक्टर बनने के लिए क्या जरुरी है?

Ans. एक्टर बनने के लिए सबसे जरुरी है आप आत्मविश्वास और उसके साथ साथ एक्टर बनने का जूनून होना।

Q. मुंबई में एक्टर कैसे बने?

Ans. मुंबई जाकर एक्टर बनना कोई आसान काम नहीं है इसके लिए आपको पुरे तैयार होकर आना पड़ेगा। एक्टिंग सिख कर और अपने खर्चे को मैनेज करके आप मुंबई एक्टर बन सकते है।

Q. एक्ट्रेस बनने के लिए क्या करना पड़ता है?

Ans. एक्ट्रेस बनने के लिए आपको एक्टिंग सीखनी पड़ती है। एक्टिंग सीखने के लिए आप एक्टिंग स्कूल का सहारा ले सकते है या फिर घर बैठे भी आप एक्टिंग सीखके ऑडिशन दे सकती और एक्ट्रेस बन सकती है। खुद के नए नए फोटोशूट करके आप वह कास्टिंग डायरेक्टर को भेज सकती है जिससे आप किसी रोल में फिट है तो ऑडिशन के बुला सकते है।

Q. फिल्मों में जाने के लिए क्या करना पड़ता है?

Ans. फिल्मो में जाने के लिए खुद को एक्टिंग के लिए तैयार करना पड़ता है। जब भी ऑडिशन होगा तब आपको कॉन्फिडेंस से ऑडिशन देना पड़ता है।

RELATED ARTICLES

35 COMMENTS

  1. Mam PLZZ read this because its my dream Mam 😔😔I am from kolhapur my biggest dream is to be a actor and its my own desicion I don’t know how to become actor but I will do it 😔😔 can I will talk in hindi 😔😔please mam Mera hero actor banane ka sapna 6th se he par me aaj tak actor nahi ban paya ab me 10 th me hu mera sapna hai actor banana 😔😔 aur me actor banake rahunga jee Jaan laga ke mehnat krunga par mujhe actor banao me aap ka shukr adar kaise karu plzzz mam ap mujhe reply de thank you 🌹🌹

  2. Hi sir me acting ke liye audisan ki update kha se le sakta hu or kya me ghar se audisan de sakta hu actar banna mera sapna he

  3. May bhi actor bana chatihu l want become actor bana Mara spans ha but Mara papa nahi rajzi ho ga Nani so I want become actor

    Reply

  4. Maim mera actor banana Ka Sapana bachpan se hai lekin mai midel class family se hu isliye mughe utna support nhi mil pata yha tak ki mai insta par reel bhi kisi or ke phone se banata hu Maim aap please mughe reply kriye maim mughe aap jaise teacher ki jarurat hai agar mere pass koi accha phone hota to mai social media par vedio banata please reply jarur kriyega maim

    • Actor banne ke liye vo middle class ka he ye lower class ka he ye nhi ban sakte aisa nhi hota actor middle class vale bhi ban sakte he example ke liye actress paridhi sharma vo bhi middle class family se belong karti thi lekin abhi actress he

      Me bhi tumahri tarah actor banna chahta hu bada hoke

  5. एक्टर बनना चाहता हूं मैं मुझे क्या करना चाहिए

  6. Thanks for your advice sir.

    Sir ji mujhe to banna hi h …kya kru. Jin golo n apko comments ki h sir mujhe bula lo ….sbko moka mile. .m apse itna bolna chata hu n. Saport me sir. Apke bina ni ho payega….thank ..u so much 😘🙏

  7. Sir plz meri bhi help kijiye mujhe actor banna h mera dream h actor banne ka plz help me m audition kaise du kha du

  8. ततातु सब लोग जरूर एक्टर बनेंगे ये मेरी दुवा है 🙏❤️❣️😘

  9. Hlo sir
    Muje acting bauth pasand hai.mai actor banana chati hu.mai acting kai lia kaise odesion de sakti hu actor banane kai lia.plz help me sir odesion kai lia.mai acting class leti hu.

    • सर मुझे एक्टर बनना है मेरा नाम मिथुन रजक है मैं मध्य प्रदेश से हूं भिंड से हूं जिला भिंड पिन कोड नंबर 👍477001

    • आप जरूर एक्टर बन सकती है जानकारी के लिए हमारी एक्टिंग केटेगरी की फॉलो करे।

      • Hamen kisi bhi HAL mein Hero banna hai aur apne sapne ko pura karna hai uske liye mujhe kuch bhi karna pade kruga but jarur Hero ban jaunga Apne Desh ka Naam Roshan karunga aur apne family ka

    • जी हा तो आप कर सकती है लेकिन हमारा मानना है की आप सबसे पाहिले एक ही चीज़ पर फोकस करे उसके बाद आप दूसरी चीज़े try करें। जिससे आपको अपना सपना जल्दी से और सही दिशा से साकार करने में मदत मिलेगी।

    • मुझे लगता है आप एक्टर बनने के प्रति काफी जुनूनी है। आप एक दिन जरूर एक्टर बन सकते है अगर आप अच्छे से मेहनत और प्रैक्टिस करते है।

      • जी हा, आप जरूर एक्टर बन सकते है उसके लिए आपको जो भी जरुरी जानकरी चाहिए होगी वह आपको हमारे Acting Category के अंदर मिल जाएगी।

        • Hii sir / mam
          Mai actor banna chahti hun please mujhe ek chance de main nirash nhi karungi main puri mehnat karungi bas ek mauka de dijiye

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Recent Post