मेथड एक्टिंग क्या है? – What is Method Acting in Hindi

आज हम देखेंगे कि मेथड एक्टिंग क्या है उसके साथ खुद को कैसे तैयार करें मेथड कैसे इस्तेमाल करना है और भी बहुत कुछ जानेंगे।मेथड एक्टिंग एक थोड़ा कठिन विषय है और इसे आसान भाषा में समझना थोड़ा मुश्किल हो सकता है हमने फिर में बहुत ही आसान शब्द में आपको समझाने की कोशिश की है इसकी कोई सिमा नहीं है जितना आप इसके अंदर जायेंगे, उतना ज्यादा आप इसके साथ जुड़ते चले जायेगे।

मेथड एक्टिंग क्या है?

Method acting kya hain

मेथड एक्टिंग से पहले हमें यह जानना बहुत जरूरी है कि एक्टिंग क्या है क्योंकि हम लोग अभिनय करते हैं, लेकिन अभिनय क्या है वह सब हम ठीक तरह से नहीं जानते। सबसे पहले आपके सामने 2 person है तो आप उन्हें एक शब्द में कैसे बताएंगे कि दोनों में Difference क्या है तो वह शब्द है Personality दोनों की Personality अलग अलग है।  

मेथड एक्टिंग में एक एक्टर अपने आप को Develop करने के लिए किसी मेथड के जरिए जाएगा उसे ही हम मेथड एक्टिंग कहते है और मेथड एक्टिंग एक एक्टर को एक्टर बनने में सबसे ज्यादा मदत कराती है। एक्टिंग मतलब Personality को Change करना है और उसके लिए एक मेथड से जाना मेथड एक्टिंग है। 

  1. Movement
  2. Gesture and posture
  3. Expression
  4. Voice
  5. Costume
  6. Makeup

आप अपने अंदर खोजो आपके अंदर क्या है वह जानो आपकी इमोशन को जानो आपके एक्सप्रेशन को जानो आपके thought Process को जानो। कितना सोच सकते है आप किसी की इमोशन को नकल करके सही तरह से एक्टिंग निभा नहीं सकते।

आप घर पर एक्टिंग सिख सकते है इसके लिए आपको कही जाने की जरुरत नहीं है मेथड ऑब्जर्वेशन का ही एक पार्ट जिसे आप घर बैठे कर सकते है।

खुद का अध्ययन कैसे करें?

मेथड एक्टिंग क्या है इसका जवाब तो आपको मिल गया अब आप कौन सी मेथड से खुद को स्टडी करें यह जानेंगे। आप अपने घर से शुरू करो क्योंकि आप जिस बिस्तर में सोते हैं वह जो तकिया होता है, उस तकिया में आप सर रख कर सोते हैं। अगर वह चेंज होता है, तो आपको तुरंत पता चलता है कि वह तकिया चेंज हुआ है क्यों? क्योंकि आपका उसके साथ एक जड़ जुड़ चुकी है।

उसके साथ आपका एक रिलेशन है आपकी फैमिली मैं आपके रिलेशन है आपके पापा के साथ आपका रिलेशन अपनी मां के साथ आपका रिलेशन अगर आपकी Body में कोई Pain है, तो वह आपको कैसे Disturb कर रहा है वह Pain किस तरीके का है क्या आपने वह Feel किया है अगर आपने यह नहीं किया है, तो उन्हीं चीजों को आप एक्टिंग में कैसे दोहराएंगे।

मेथड एक्टिंग के बारे में सीधी बात यह है की आपको सोचना होगा प्रैक्टिस करनी होगी और आपको अपनी Life के बारे में सब कुछ जानना होगा जो कि आप रोजाना करते हैं उसकी आप प्रैक्टिस करते रहे।

इमोशन कैसे चेंज होता है उसको पकड़ने की कोशिश करो इसके लिए रस के प्रकार समझने होंगे आपको आपके एक्सप्रेशन का ध्यान रखना होगा कि आप बोलते वक्त किस तरह के एक्सप्रेशन दे रहे हैं। आपकी आवाज किस तरीके की है क्या मुझे जोर से बोलना है या धीरे बोल कर भी मैं ठीक तरह से उसे निभा पा रहा हूं वह सब जानना आपके लिए बहुत जरूरी है।

4 अभिनय विधि क्या है?

4w of method acting:

  • Who am I?
  • Where from?
  • What to do?
  • What is the purpose?

आपको अगर यह Clear है कि मैं कौन हूं, मेरा Character क्या है, मैं किस purpose के लिए यहां पर आया हूं, यह सीन हो रहा है वह किस लिए हो रहा है, उसमें क्या बताया जा रहा है, क्या करना है, मैं कहां से आ रहा हूं जैसे कि बहुत बार होता है, किसी सीन में बोला जा रहा है।

आप सारा दिन काम करके शाम को घर लौट रहे हैं, लेकिन आप अगर Entry ले रहे है तो आप एकदम फ्रेश लग रहे है Body स्टेट आप Normal बात कर रहे हैं तो कैसे पता चलेगा कि आप सारा दिन काम करके आ रहे है।

आप शाम को काम करके आ रहे है डायलॉग बोल रहे है आपके अंदर दिखना चाहिए कि यह आदमी सारा दिन काम करके आया है बहुत थकान में उस कैरेक्टर कैसे निभाओगे।

मेथड की डिटेल्स को कैसे खोजें?

आप अगर दौड़कर घर के अंदर आ रहे है आने के बाद आपने देखा कि आपके सामने चार लोग बैठे हैं उनमें से एक की तरफ देखकर आपने बोला की भाई साहब आप जल्दी घर चलो तो वह आप कैसे बोलोगे। तो सबसे पहले आपको सोचना है कि आप कहां से आ रहे है।

आप particular कितनी दूर से आ रहे है अगर आप 2 किलोमीटर से आ रहे है तो आप कैसे आए चल कर आए, दौड़कर आए, बाइक पर बैठकर आए या फिर कार से आए।

उसके बाद रास्ता कैसा था प्लेन था या रास्ते में खड्डे थे या फिर पथरीला रास्ता था इस तरह से सोचने पर बहुत फर्क पड़ेगा। उसके बाद मौसम कैसा था सर्दी थी गर्मी थी या बरसात का मौसम था उसके बाद समय क्या था सुबह का था दोपहर का था या फिर रात का था।

अगर आप सुबह और रात को बात करते हैं, तो आप एकदम धीरे से बात करोगे क्योंकि आसपास का वातावरण शांत होता है और आप थोड़ा भी जोर से बोलोगे तो ऐसा लगेगा कि आप बहुत जोर से बोल रहे है लेकिन दिन में आपको वही चीजों को थोड़ा जोर से बोलना पड़ेगा उसके बाद आप जिस भाई को बुलाने आ रहे है उसके साथ आपका रिलेशन कैसा है।

यह सारी चीजें बहुत जरूरी है यह सारी चीजें आप सही तरह से नहीं सोचोगे तब तक आप उसको सही तरह से एक्सप्रेस नहीं कर पाओगे।

अलग अलग Situation में अलग अलग तरीके से आपको एक्टिंग करनी होगी आपको पहले यह ढूंढना होगा कि Situation क्या है उसके बाद समय क्या है उस हिसाब से आप perform करोगे इसी को मेथड एक्टिंग कहते हैं। अगर आपने सोचा है तो ही आप यह कर पाओगे अगर आपने नहीं सोचा है तो आप Normal आओगे तो यह फर्क है।

एक्टिंग जो है वो बहुत ही vast है जितना आप उसके अंदर जाओगे उतना आपको मिलेगा अंदर जाना बहुत जरूरी है, अंदर घुसने के लिए मेथड एक्टिंग जरूरी है। method acting आपको Develop करने के लिए मदद करती है।

मेथड एक्टिंग की वर्कशॉप कहा होती है?

अभिजीत लहरी सर की Cintaa में workshop होती रहती है जो भी सेंटा के मेंबर है या फिर working एक्टर है वह workshop जरूर attend करें और जो non cintaa member है वह भी सीख सकते हैं। Cintaa आजकल non cintaa member को भी invite करते हैं यह बहुत अच्छी बात है आप अभिजीत सर की वर्कशॉप Attend करके मेथड एक्टिंग के बारे में प्रैक्टिकल सिख सकते है।

Conclusion

दोस्तों, उम्मीद है की आप यह समझ गए होंगे कि मेथड एक्टिंग क्या है इसे खुद में उतारने में समय लग सकता है लेकिन जब आप अपनी पूरी कोशिश इसे सीखने में और समझने में लगा दोगे तो कम वक्त में आप बहुत कुछ सिख सकेंगे। मेरी यही कोशिश थी की आपको मेथड एक्टिंग के बारे में पूरी जानकारी मिले जिससे की आपका फायदा हो जाये। अगर आपको मेथड एक्टिंग में कोई भी दिक्कत आती है या आपको यह आर्टिकल पसंद आता है तो निचे जरूर कमेंट करके हमें बताए।

FAQ:

Q. Method Acting सीखने के लिए कौनसी किताबे पढ़े?

Ans. मेथड एक्टिंग सीखने के लिए Method Acting Stanislavski की किताबे पढ़ना जरुरी है क्योकि Konstantin Stanislavski ने ही मेथड एक्टिंग invent की है।

Q. Method acting vs natural acting क्या है?

Ans. मेथड एक्टिंग करने करने के लिए किसी मेथड का इस्तेमाल करते है और नेचुरल एक्टिंग के लिए जैसे है वैसे ही परफॉर्म,करते है जिसमे सब realistic लगता है। दोनों ही एक्टिंग के प्रकार के अलग अलग महत्त्व है।

Q. बॉलीवुड के टॉप मेथड एक्टर कौन है?

Ans. बॉलीवुड के टॉप मेथड एक्टर की बात करे तो इसमें नसीरुद्दीन शाह, नाना पाटेकर, इरफ़ान खान, अनिल कपूर, नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी, रणदीप हूडा, बोमन ईरानी, फरान अख्तर और आमिर खान जैसे बड़े बड़े एक्टर है।

Q. मेथड एक्टिंग की प्रैक्टिस कैसे करे?

Ans. प्रैक्टिस के लिए आपको मेथड एक्टिंग की किताबे पढ़नी चाहिए उससे साथ साथ ऑब्जरवेशन करके इम्प्लीमेंट करते हुए प्रैक्टिस करनी चाहिए।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Recent Post