घर पर एक्टिंग कैसे सीखे? – 10 Acting Tips in Hindi

आज हम देखेंगे कि घर पर एक्टिंग कैसे सीखे और एक्टिंग कैसे करते है। अगर आप नीचे दिए गए Acting Tips in hindi को फॉलो करेंगे तो आप एक्टिंग को जल्दी से सीखेंगे। आजकल बहुत सारे लोग काम में Busy होते हैं जिसके कारण उनको अपने Acting Skill को बढ़ाने का मौका नहीं मिलता है।

सबसे पाहिले बात करे एक्टिंग सीखने के तरीके की तो आपके पास निचे दिए गए ऐसे ५ तरीके है जिनसे आप एक्टिंग सिख सकते है।Acting कोई भी आपको एक दिन में नहीं सीखा सकता इसके लिए वक्त लगता है। एक्टिंग की जानकारी हिंदी में details में जानना चाहते है तो आप वह आज जान सकते है।आप जीतनी Practice करते जाओगे उतना आप और अच्छी एक्टिंग कर पाएंगे।

एक्टिंग सीखने के तरीके:

  1. घर बैठे एक्टिंग सीखें।
  2. एक्टिंग क्लास से एक्टिंग सीखें।
  3. थिएटर से एक्टिंग सीखें।
  4. एनएसडी से एक्टिंग सीखें।
  5. ऑनलाइन एक्टिंग सीखें।

आपको तरीके तो मालूम हो गए लेकिन अब बात आती है इन तरीको से आखिर एक्टिंग कैसे सीखें। तो अभी हम एक एक करके घर बैठे एक्टिंग सीखने के तरीको के बारे में विस्तार से जानते है।

घर पर एक्टिंग कैसे सीखें?

Ghar Baithe Acting kaise sikhe

अगर आप किसी Acting School या फिर Theater से एक्टिंग नहीं सीखना चाहते तो घर बैठे भी Practice करके आप एक्टिंग सिख सकते है।

घर बैठे एक्टिंग सीखने के 10 तरीके:

  1. Dialogues Practice करे।
  2. Eye Contact करना सीखे।
  3. Mirror के सामने Practice करे।
  4. सुर पकड़ना सीखे।
  5. Characters की Practice करे।
  6. Observation करे।
  7. Monologues की Practice करे।
  8. Acting की किताबे पढ़े।
  9. नवरस की Practice करे।
  10. मोबाइल Camera से Practice करे।

आपने तरीके तो जान लिए अभी हम इन सभी एक्टिंग टिप्स के बारे मे विस्तार में पढ़ेंगे। जिन्हे आप ठीक तरह से समझ कर Practice कर सकते है।

1. Dialogues Practice करे

जब भी आप कोई डायलॉग की प्रैक्टिस कर रहे तो उसे आप अलग-अलग Variation में Try करे। मतलब उसे ऊंचा बोल सकते हैं या उसे धीरे से बोल सकते हैं। ऐसे करके आप उस डायलॉग सिन को और बेहतर कर सकते हैं और आपको समझ में आएगा कि आवाज को कब ऊंचा करना है कब नीचे करना है।

डायलॉग्स बोलते समय आपकी सास कंट्रोल में होना जरूरी है क्योंकि अगर आपकी सास कंट्रोल में नहीं रहेगी तो शायद आप ठीक से डायलॉग नहीं बोल पाएंगे। जब आप कोई डायलॉग बोलते हैं तो ऐसा नहीं होना चाहिए कि पहले तो आपने अच्छे से जोर से बोला और आप आगे जाते-जाते आपकी आवाज एकदम कम हो गई। 

आपका आखिरी शब्द भी ठीक रूप से सामने वाले को समझ में आना चाहिए। कहीं बार कोई डायलॉग या कोई सीन आपने देखा होगा कि धीमी आवाज में शुट होता है या कोई जोरो की आवाज में शुट होता है। Dialogues की Practice के लिए आप अपने हाथ को चेहरे के सामने रखे और कोई डायलॉग लेकर उसे बोले।

फिर आप अपने चेहरे से हाथ धीरे धीरे पीछे (दूर) करते रहे और अपनी आवाज को बढ़ाते जाइए। हाथ को पास लाइए आवाज को कम करते रहे। आप ऐसा करने लगेंगे तो आपको समझ में आएगा कि आपको कितनी दूरी में कितनी जोर से बोलना है या कितने धीरे बोलना है।

2. Eye Contact करना सीखे

आपको Eye Contact बनाना बहुत जरूरी है क्योंकि अगर आप कोई डायलॉग बोल रहे हैं या कोई सीन कर रहे तो आपको बार-बार Blink नहीं करना होगा। अगर आप बार-बार आँख Blink करते हैं तो इससे सामने वाले को लगता है की आप एक तो डरे हुए हैं या आप में Confidence नहीं है।

Eye Contact की Practice के लिए आप सबसे पहले अपने आप को आईने में देखो। आपको अपने चेहरे पर नहीं आपको अपनी आंखों में देखना है और आपको लगातार तकरीबन १ मिनट तक देखना है। अगर आप १ मिनट तक नहीं देख सकते तो आप धीरे-धीरे अपने Eye Contact को बढ़ा सकते हैं। 

पहले आप १५ सेकंड देखिए उसके ३० सेकंड उसके बाद ४५ सेकंड ऐसे करते-करते आप Eye Contact करने की कोशिश कीजिए।कुछ दिन यह करने के बाद आप किसी दोस्त के साथ या किसी फैमिली मेंबर के साथ उसी तरह से Eye Contact करने की कोशिश कीजिए। जिससे कि अगर आप किसी और एक्टर के साथ एक्टिंग करते हैं जिसे आप नहीं जानते फिर भी आप बहुत अच्छे से एक्टिंग कर पाएंगे।

3. Mirror के सामने प्रैक्टिस करे

आप सबसे पहले कोई भी Dialogue या monologue ले जो आपको पसंद है जिसे आप अच्छे से बोल सकते है। उसे आप आईने में देख कर बोलना शुरू कीजिए। धीरे-धीरे उसे उसकी इमोशन में करना शुरू कीजिए फिर उसी Dialogue को आप दोबारा अपने मोबाइल से शूट कीजिए और मोबाइल के Camera में देख के करिए। 

इससे आपको Confidence आएगा कि आप किस तरह से एक्टिंग कर रहे हैं। आपकी गलतियां क्या है और आप उसे सुधार भी सकते है। आप जहां ऑडिशन देने जाते हैं वहां पर कैमरा होता है और इस तरह से Practice करके अगर आप ऑडिशन देने जाएंगे तो आप बहुत अच्छे से ऑडिशन दे पाएंगे।

अगर आप पहली बार मोबाइल में शुट कर है तो हो सकता है कि आप कुछ डायलॉग भूल जाए या कुछ Eye Contact ठीक से ना कर पाए। लेकिन आपको फिर भी बार-बार कोशिश करते रहना है जब तक की आप बिना डरे मोबाइल में Perfect डायलॉग नहीं बोलते इससे आपका Confidence बहुत ज्यादा बढ़ जाएगा।

4. सुर पकड़ना सीखे

सूर पकड़ना मतलब अगर कोई आपको अचानक कॉल करके ऑडिशन के लिए बुलाता है और आपको पता नहीं कि आपको क्या करना है। जो ऑडिशन ले रहा है वह आपको एक स्क्रिप्ट देता है एक सीन देता है और आपको याद करके उसके Emotion पकड़ के करना है। 

तो उसे उसकी इमोशन में करना ही सुर पकड़ना है क्योंकि आपको पता नहीं है कि आपको क्या करना है और आप किसी Scripts को पढ़कर अपने अंदर Character को बना लेते हैं और उसे Express करते हैं।

आपको सुर पकड़ने के लिए रोज Reading करना बहुत जरूरी है। आप कोई भी शायरी, डायलॉग  पढ़ते रहिए उससे आपको बहुत ज्यादा मदद मिलेगी उस सीन को उस इमोशन में करने के लिए।

5. Characters की प्रैक्टिस करे

अलग अलग Characters को Play करने के लिए आप सबसे पहले एक Scene बनाइए जैसे कि कोई आ रहा है आपको कुछ बोल रहा है तो आप उसे कैसे जवाब देंगे। कोई गुस्से में आप से बोल रहा है उसे कैसे जवाब देंगे।

अगर आपका कोई दोस्त हैं तो उसे कैसे जवाब देंगे। आपका भाई है तो वह आपको कैसे जवाब देगा। कोई ओर आपको कैसे जवाब देगा यह देखना है समझना है। अलग अलग तरीके से कैरेक्टर को समझना हैं अलग अलग तरीके से उसे बोलते हैं इमोशंस दिखाते हैं। यह सब बहुत जरूरी है क्योंकि आपको मालूम नहीं कि आपको कैसा कैरेक्टर मिलने वाला है।

अगर आप घर में बैठे हैं तो अलग-अलग कैरेक्टर को पकड़कर उसकी प्रैक्टिस कर सकते हैं। खुद से आप बहुत सारे कैरेक्टर घर बैठे Try कर सकते हैं क्योकि एक्टिंग में Characterization बहुत महत्वपूर्ण है।

6. Observation करे

एक्टिंग सीखने के लिए आपका Observation strong होना जरुरी है जैसे कोई बात करते समय कैसे अपने आप को दर्शाता है और आजु बाजु क्या चल रहा है। यह इसलिए जरुरी है ताकी आप कोई Scene Performed कर रहे है तो उसे बारीकी से समझे और फिर implement करे तो आप Naturally निखरकर सामने आये।

आपने बहुत सी biopic वाली फिल्मे देखी होगी जिसमे एक Actor कैसे किसी और का character उसी की तरह निभाता है। मिल्खा सिंह, मेरी कॉम, M.S Dhoni और Saina जैसे Movie में आपने Actor को Real character जैसा perform करते देखा होगा।

तो यह सब Observation से ही होता है इसीलिए आपने आजुबाजु या किसी Character को Observe करते रहे।

7. Monologues की प्रैक्टिस करे

Monologue आपको और बेहतर और Confident बनाते है किसी भी Scene को अच्छे से Performed करने के लिए। Monologues Basically Acting Scripts होती है उन्हें आप घर में Practice के लिए या ऑडिशन में Performed करने के लिए इस्तेमाल करते है।

आसान भाषा में समझने के लिए ऐसा समझे की monologues बहुत बड़े Film Script का एक छोटासा part होता है।

8. Acting की किताबे पढ़े

यह बात तो आपको पता ही है आप जितना पढ़ेंगे उतना उस चीज़ के बारे में अच्छे जे जान पाएंगे और समाझ पाएंगे। अगर आप एक्टिंग सीखना चाहते है तो आपको कम से कम एक्टिंग की 2 किताबे तो जरूर पढ़नी चाहिए।

एक्टिंग की किताब से आपको उन बारीकियों का पता चलेगा जिन्हे अगर आप implanted करते है तो आप Acting की दुनिया में एक अलग मुकाम हासिल कर सकते है।

अभी आप सोच रहे होंगे की एक्टिंग की किताब कोनसी पढ़े तो इसके लिए आपको कही और जाने के जरुरत नहीं है आप के लिए Best Acting Books in Hindi के बारे मे मैंने पहिलेसे ही बता रखा है उसे आप पढ़ सकते है।

9. Mobile Camera से प्रैक्टिस करे।

अभी तक आपने सारे चीज़ो के बारे में जान लिया जिससे आप एक्टिंग सिख सकते है अब बारी आती है Actual में Implementation की जिससे आप खुद Acting करने लगे।

शुरू के समय में सभी सबके सामने Acting करने में थोड़े कतराते है और ऐसा भी नहीं की Direct आप जाकर Acting करने लगे। तो आपको Practice करना पड़ेगा क्योकि आखिर तो आपको Acting Camera के सामने ही करनी है और वह एक बार में तो नहीं होगा।

जिनके पास अच्छा Camera है सीधा Camera से Acting की Practice कर सकते है लेकिन जिनके पास नहीं है वह Mobile के camera से भी Practice कर सकते है। Mobile Camera के सामने आप बार बार Practice करते रहे। हर दिन कुछ नयी चीज़े Try करे जिससे आप Camera Friendly बनोगे और Confident बन पाओगे।

10. नवरस की प्रैक्टिस करे

अभी आप सोच रहे होंगे की यह नवरस क्या है तो Acting के यह नवरस आना एक Actor के लिए बहुत जरुरी है। नवरस यानी 9 ras ke prakar या 9 Emotions होते है जैसे की ख़ुशी गम इस तरह से यह ९ होते है और हर एक Emotion Acting के लिए महत्वपूर्ण है।

Acting में यही नवरस होते है और इन्ही Emotions से एक्टिंग Performed करते है। इनकी Practice आपके Acting Skill को और बेहतर बनाएगी। अगर आपको इनके बारे में और अच्छे से जानना है तो आप जान सकते है। यह आपके Acting के लिए सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है।

एक्टिंग कैसे करते है?

आपने यह तो देख लिया की घर बैठे एक्टिंग कैसे सीखें लेकिन अब बारी आती है की Actual में एक्टिंग कैसे करते है ऐसी कोनसे तरीके है जिससे Acting Perform करते है। यह तरीके Practically Acting के लिए बहुत ज्यादा महत्वपृर्ण है इनके बिना आप एक भी Scene को ठीक से Express नहीं कर सकते।

Practically Acting के लिए Acting Tips in Hindi:

  • Expression का इस्तेमाल करना।
  • Voice पर Control करना।
  • Body Language अच्छी करना।
  • Characterization करना।
  • Navras को समझना।
  • Observation करके perform करना।
  • Speech और Diction ठीक करना।

यह सब चीज़े आप Regular Practice में लेकर आएंगे तो जरूर आप बेहतरीन एक्टिंग कर पाएंगे और इस दौरान आपकी Strong Mentality होना भी उतना ही जरुरी है। इसके लिए आप Meditation की Practice जरूर कीजिये। अगर आप इन चीज़ो को ठीक से समझ कर follow करते है तो आपको actual में समझ में आएगा की एक्टिंग कैसे करते है और implement कैसे करते है।

इसे पढ़े:

Conclusion

दोस्तों मुझे उम्मीद है की आप यह समझ गए होंगे कि घर पर एक्टिंग कैसे सीखे और साथ ही आपने एक्टिंग कैसे करते है यह भी ठीक से जाना होगा। मुझे लगता है की अगर आप एक्टिंग सीखना चाहते है तो यही वक्त है जीतनी आप देर करेंगे उतना आप अपने सपने से दूर रहेंगे। तो आज ही से इन Acting Tips in Hindi को फॉलो करे। उम्मीद है यह एक्टिंग की जानकारी आपके लिए फायदे मंद होगी। अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो आप इसे जरूर शेयर करें और अगर आपका कोई सवाल और सुझाव है तो निचे कमेंट करे।

FAQ:

Q. एक्टिंग का जुनून कैसे पैदा करे?

Ans. हमारा मानना यह है की एक्टिंग का जुनून सबके अंदर पहिलेसे ही होता है सिर्फ उसे ठीक से बाहर निकलना होता है।

Q. मोबाइल फ़ोन पर एक्टिंग कैसे करें?

Ans. मोबाइल फ़ोन से अगर आप एक्टिंग की प्रैक्टिस करना चाहते है वह आप कैसे कर सकते है यह सब आपको इस आर्टिकल में मिल जायेगा।

Q. टीवी सीरियल में कैसे जाये?

Ans. अगर आप टीवी सीरियल में काम करना चाहते है तो उसके लिए सबसे जरुरी चीज़ यही है की आपको एक्टिंग आनी चाहिए। एक्टिंग सीखने के लिए आपको और कही जानेके जरुरत नहीं है आप घर बैठे एक्टिंग सिख सकते है उसके तरीके आपको इस आर्टिकल में मिल जायेंगे।

Q. एक्टिंग कोर्स फीस कितनी होती है?

Ans. एक्टिंग कोर्स फीस अलग अलग कोर्सेस और Acting classes पर निर्भर करती है यह ३०,००० से लेकर 2 लाख तक होती है।

RELATED ARTICLES

10 COMMENTS

    • अगर आप ऑनलाइन ऑडिशन देना चाहते है तो सबसे पहिले आपका इंट्रो और monologue वीडियो रिकॉर्ड करके कास्टिंग डायरेक्टर के ईमेल ID पर मेल कर सकते है।
      अगर आप सीखना चाहते है की ऑडिशन कैसे दे तो आप हमारे Acting Category में ऑडशन कैसे दे इस आर्टिकल को जरूर पढ़े। जिससे आपको ऑडिशन के बारे में ज्यादा से ज्यादा जानकारी मिलेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Recent Post